Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2389871
photoDetails0hindi

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन घर में स्वादिष्ट और परफेक्ट गुलाब जामुन बनाने के लिए, अपनाएं ये आसान विधि

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के पावन अवसर पर अगर आप अपने भाई के लिए कुछ अच्छा बनाना चाहती हैं, तो ये जानकारी आपके लिए हैं. आज हम आपको घर पर आसान रेसिपी के साथ टेस्टी और परफेक्ट गुलाब जामुन बनाने के बारे में बताने वाले है. जिसे खाने के बाद आपका भाई रक्षाबंधन के दिन आपकी तारीफ करने से नहीं रुकेगा. 

 

गुलाब जामुन सामग्री

1/8
गुलाब जामुन सामग्री

घर में गुलाब जामुन बनाने के लिए, आपको सबसे पहले कुछ सामग्री इकट्ठा कर लेना है. जैसे 250 ग्राम मावा, 2-3 बड़े चम्मच दूध पाउडर, 2-3 बड़े चम्मच मैदा, 2-3 बड़े चम्मच बेसन, 1/4 छोटी चम्मच इलायची पाउडर, कुछ धागे केसर के और देशी घी. इसके साथ ही आपको गुलाब जामुन की चाशनी बनाने के लिए 2 कप चीनी, 1 कप पानी और 2-3 इलायची के दाने चाहिए. 

 

गुलाब जामुन मिश्रण

2/8
गुलाब जामुन मिश्रण

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसका मिश्रण बनाना है, जिसके लिए एक बड़े बर्तन में मापा हुआ मावा, दूध पाउडर, मैदा, बेसन और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. सभी को अच्छे से मिलाने के बाद थोड़ा-थोड़ा करके मिश्रण में पानी डालते हुए उसे सॉफ्ट सा गूंथ कर तैयार कर लें. 

गूथें आंटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ें

3/8
गूथें आंटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ें

जब मिश्रण अच्छे से गूंथ कर तैयार हो जाए, आप गूथें आंटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़ें और हाथों के सहारे मनचाहे गोलाकार शेप बना लें. जब सभी बॉल्स तैयार हो जाएं. 

 

कड़ाही में देसी घी को गर्म करें

4/8
कड़ाही में देसी घी को गर्म करें

आप एक कड़ाही को गैस पर चढ़ाएं और उसमें देसी घी को गर्म होने के लिए डाल दें. जब घी अच्छे से गर्म हो जाए, उसमें बराबर से तैयार किए हुए बॅाल्स को कड़ाही में डालें. ध्यान रखें कि आपको घी को बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना है, नहीं तो गुलाब जामुन के बॅाल्स घी में जाते ही जलने लगेंगे. 

घी में बॅाल्स को तलें

5/8
घी में बॅाल्स को तलें

घी में सभी बॅाल्स को बारी-बारी से सुनहरा करते हुए तलें. कोशिश करें की एक बार में जितनी बॅाल्स अच्छे से फ्राई हो पा रही है, उतनी ही डालें. इससे आपको उसको फ्राई करने में आसानी होगी. 

 

गुलाब जामुन चाशनी

6/8
गुलाब जामुन चाशनी

जब सारे बॅाल्स फ्राई हो जाएं, आप चाशनी बनाने के लिए गैस पर एक कड़ाही चढ़ाएं. उसमें पानी और चीनी डालकर मिडियम लो फ्लेम पर उबलने छोड़ दें. पानी और चीनी को एक साथ तब तक पकाना है, जब तक उससे एक तार न आने लगे. जब एक तार बनने लगे, गैस बंद कर दें. 

चाशनी में केसर, इलायची डालें

7/8
चाशनी में केसर, इलायची डालें

इसके बाद आपको चाशनी में केसर और इलायची के दाने को डाल देना है. इससे आपके गुलाब जामुन में बहुत अच्छा फ्लेवर आने के साख काफी अच्छी खुशबू भी आएगी. 

 

चाशनी में तले हुए गुलाब जामुन डालें

8/8
चाशनी में तले हुए गुलाब जामुन डालें

चाशनी तैयार होने के बाद उसमें तले हुए गुलाब जामुन के सारे बॅाल्स को डाल दें. सभी को डालने के बाद आपको इसे ढक कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना हैं. 15 मिनट के बाद आप देखेंगे कि आपका स्वादिष्ट, परफेक्ट गुलाब जामुन बड़े ही आसानी से बनकर तैयार हो गया है.