Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2401215
photoDetails0hindi

Perfect Ghee Making Tips: घर में आसानी से दूध की मलाई से शुद्ध देसी घी बनाने के लिए, अपनाएं ये नुस्खे

Desi Ghee Making Tips At Home: घर में दूध की मलाई से घी बनाना चाहते हैं? लेकिन तरीका नहीं जानते, तो ये जानकारी आपके लिए हैं. हम आपको दूध से निकलने वाली मलाई से देसी घी बनाने के आसन विधि के बारे में बताने वाले है. जानने के अंत तक देखें

मलाई से घी

1/6
मलाई से घी

घर में दूध से निकलने वाली मलाई से घी बनाने लिए, आपको सबसे पहले 10 से 15 दिनों तक दूध से मलाई को निकाल कर एक बर्तन में स्टोर करना है. आपको मलाई फ्रीज में ही स्टोर करके रखना है. जिल बर्तन में आप मलाई को रख रहे हो उसे अच्छे से ढक कर ही फ्रीज में स्टोर करें. इससे मलाई ज्यादा दिनों तक ताजा बना रहेगा. 

 

 

मक्खन

2/6
मक्खन

जब आपके पास मलाई पर्याप्त मात्रा में जमा हो जाए. आप उसे किसी बड़े बर्तन में निकाल लें और अच्छे से मथे. जैसे-जैसे आप उसे मथेंगे पहले तो दूध की मलाई पतली होगी, फिर धीरे-धीरे वो गाढ़ा होना शुरू हो जाएगा. जब मलाई गाढ़ा हो जाए, आप इसमें थोड़ा ठंडा पानी मिलाते हुए, सारे मक्खन को इकट्ठा कर लें. 

 

मोटे तले वाला कढ़ाई

3/6
मोटे तले वाला कढ़ाई

इसके बाद आपको एक मोटे तले वाला कढ़ाई लेकर उसे गैस पर गर्म होने के लिए चढ़ा दें. जब कढ़ाई गर्म हो जाए, उसमें निकाले हुए मक्खन को डाल दें. फिर मीडियम आंच पर मक्खन को पिघलते हुए पकने दें. 

अच्छी खुशबू और सुनहरा रंग

4/6
अच्छी खुशबू और सुनहरा रंग

इस बीच आपको कभी-कभी कढ़ाई में मक्खन को चम्मच से मिला देना है. आप देखेंगे की कुछ ही समय में मखन पूरी तरह पिघल कर सुनहरा होने लगेगा. जब घी से अच्छी खुशबू आने लगे और उसका रंग सुनहरा हो जाए, आप गैस के फ्लेम को बंद कर दें. 

घी को ठंडा करें

5/6
घी को ठंडा करें

फिर घी को हल्का ठंडा होने दें. घी जब ठंडा हो जाए, इसे छन्नी की मदद से छान लें और साफ एयर टाइट कांच के जार में स्टोर कर लें. घी को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप इसे फ्रीज में भी स्टोर कर सकते हैं. 

देसी घी

6/6
देसी घी

ऐसे ही बड़े ही आसानी से आप घर में दूध से निकलने वाली मलाई से शुद्ध, सुगंधित, दानेदार और देसी घी को बनाकर तैयार कर सकते हैं. जो कि खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत बनाने में भी असरदार होता हैं.