Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2384151
photoDetails0hindi

Hartalika Teej 2024: कब है हरतालिका तीज, सुहागिन महिलाएं क्यों रखती हैं ये व्रत? जानें यहां इसके पीछे का महत्व

Hartalika Teej 2024: सनातन धर्म में हरतालिका तीज व्रत का एक विशेष स्थान है. इस दिन माता पार्वती और भोलेनाथ की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. सुहागिन महिलाएं इस व्रत को पति के लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और तरक्की के लिए रखती है. 

 

Mythology

1/5
Mythology

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हरतालिका तीज के व्रत को नियम अनुसार रखते हुए, माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में खुशियां आती है. इससे उनके दांपत्य जीवन की बाधाएं दूर हो जाती है. 

Married Women

2/5
Married Women

सुहागिन महिलाएं हरतालिका तीज के दिन निर्जला व्रत अपने पति के लंबे आयु, अच्छे स्वास्थ्य और तरक्की के लिए रखती है. माना जाता है कि जो स्त्रियां हरतालिका तीज के व्रत को रखती है. उसका उसके पति के साथ काफी अच्छा संबंध बना रहता है. ये व्रत पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने वाला होता है.

Hartalika Teej

3/5
Hartalika Teej

भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 5 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर होगा. वहीं, इसका समापन अगले दिन 6 सितंबर को दोपहर 3 बजकर 1 मिनट पर होगा. 

 

Shubh Muhurat

4/5
Shubh Muhurat

हरतालिका तीज के दिन शुभ मुहूर्त का आरंभ 6 सितंबर के दिन, सुबह 6 बजकर 2 मिनट से लेकर 8 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. इस दौरान पूजा करने से श्रद्धालुओं को मान चाहे फल की प्राप्ति होती है. 

Women

5/5
Women

हरतालिका तीज व्रत को रखने वाली महिलाओं को व्रत के दौरान कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है. उन्हें पूरे दिन निर्जला व्रत रखना होता है. जिसमें पानी पीना वर्जित होता है. व्रत धारी महिलाओं को भूलकर भी दिन में नहीं सोना चाहिए.