Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2425685
photoDetails0hindi

Worshiping Tips: पूजा के दौरान इन देवी-देवताओं को भूल से भी न चढ़ाएं ये चीजें, जीवन में झेलना पड़ेगा उनके क्रोध का प्रकोप!

Worshiping Tips: सनातन धर्म में पूजा पाठ का बहुत महत्व है. हिंदू लोगों के लिए पूजा करना अपनी श्रद्धा को ईश्वर के समक्ष व्यक्त करने का एक माध्यम है. हिंदू धर्म में 33 कोटि देवताओं का उल्लेख है. जिसमें 8 वसु, 11 रुद्र, 12 आदित्य, इंद्र और प्रजापति शामिल हैं. विभिन्न देवी-देवताओं के पूजन विधि में भी अंतर होता है. इसलिए पूजा के दौरान विधि का ध्यान रखना काफी महत्वपूर्ण होता है. किन चीजों को किस देवी- देवता को चढ़ाना है. इसका ज्ञान होना अति आवश्यक होता है. नहीं तो, ईश्वर के प्रकोप का सामना करना पड़ता है. उनके क्रोध का प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको किन चीजों को किस देवी-देवता को भूल से भी नहीं चढ़ाना चाहिए. 

पूजा विधि

1/7
पूजा विधि

भगवान की आराधना करते समय पूजा में उपयोग किए जाने वाली सामग्री बहुत अहम होती है. विभिन्न ईश्वर के हिसाब से पूजन विधि निर्धारित होता है. इसी तरह अलग-अलग भगवान की उपासना करते समय हमें उनके पूजा में इस्तेमाल होने वाले सामग्रियों के बारे में ध्यान रखने की जरूरत होती है. 

 

भगवान गणेश

2/7
भगवान गणेश

सनातन धर्म में किसी भी पूजा का शुभ आरंभ गौरी नंदन गणेश जी की उपासना के साथ ही होता है. इनकी पूजा किए बगेर कोई भी पूजा संपन्न नहीं माना जाता है. ऐसे में गणेश जी के पूजन के दौरान उन्हें कभी भी तुलसी की पत्तियां, केले के पत्ते, सफेद फूल, सफेद वस्त्र, टूटे हुए अक्षत, सफेद चंदन, सफेद जनेऊ आदि नहीं चढ़ाना चाहिए. इससे वो नाराज हो जाते हैं. 

 

महादेव

3/7
महादेव

इसी तरह देवों के देव महादेव की पूजा करते समय श्रद्धालुओं को उन्हें कभी भी तुलसी की पत्तियां, शंख से जल, लाल फूल, सिंदूर, हल्दी, केला, टमाटर, नींबू जैसी चीजें शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए. इससे भोलेनाथ क्रोधित हो जाते हैं. 

भगवान विष्णु

4/7
भगवान विष्णु

जो लोग भगवान विष्णु के उपासक हैं, उन्हें कभी भी श्री हरी की उपासना करते समय अगस्त्य के फूल, माधवी के फूल, लोध के फूल और केवड़े के फूल का उपयोग नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही भगवान विष्णु को अक्षत नहीं चढ़ाना चाहिए. जब भी आप भगवान विष्णु की पूजा करें उन्हें पीले फूल और तुलसी की पत्तियां जरूर से चढ़ाए. इससे वो काफी प्रसन्न होते हैं. आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

माता लक्ष्मी

5/7
माता लक्ष्मी

धन की देवी माता लक्ष्मी की उपासना करते समय उन्हें भूल से भी तुलसी की पत्तियां नहीं चढ़ानी चाहिए, इससे आपको आर्थिक तंगी जैसी समस्या का सामना करना पर सकता है. साथ ही माता लक्ष्मी को पूजते समय श्रद्धालुओं को कभी भी उन्हें मोगरा, चंपा, रातरानी आदि और सफेद फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. कभी भी देवियों को पूजा के दौरान सफेद फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. चाहे वो माता लक्ष्मी हो या फिर आदि शक्ति माता पार्वती. 

मारुति नंदन

6/7
मारुति नंदन

मारुति नंदन, संकट मोचन हनुमान जी को पूजते समय उन्हें कभी भी नमक से बने भोग को नहीं चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही प्रभु श्री राम भक्त हनुमान जी को दूध से बने सफेद मिठाइयों को नहीं अर्पित करना चाहिए. इससे वो नाराज हो जाते हैं.

प्रभु हनुमान

7/7
प्रभु हनुमान

हनुमान जी को सफेद फूल पूजा के दौरान नहीं चढ़ाना चाहिए. कभी भी हनुमान जी को लोहे से बने वस्तु को नहीं चढ़ाना चाहिए, इसके साथ ही उन्हें चरणामृत, काले कपड़े आदि चीजें चढ़ाने से बचना चाहिए.