Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2426342
photoDetails0hindi

Good News: क्या आपने कभी देखी हैं बांस की साइकिल? बिहार के इस युवा ने किया अद्भुत आविष्कार, हर कोई कर रहा सराहना

Samastipur News: कहते है आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. कुछ ऐसे ही चरितार्थ करते हुए एक छोटे से कस्बे के रहने वाले युवक ने अपनी जरूरत को लेकर बांस के फ्रेम के सहारे साइकिल बना डाला है. जो अब लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लोग उसके इस अद्भुत आविष्कार की काफी सराहना कर रहे हैं. 

 

बिहार समस्तीपुर

1/5
बिहार समस्तीपुर

बिहार के समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर प्रखंड के सिरसी वार्ड 2 के रहने वाले संजय साजन, जो छोटे मोटे कार्यक्रमों में डेकोरेशन का काम करता है. काम के सिलसिले में आने जाने के लिए उसके पास पुरानी टूटी साइकिल थी.

 

पुरानी टूटी साइकिल

2/5
पुरानी टूटी साइकिल

पुरानी टूटी साइकिल से संजय को कहीं आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. संजय का कहना है कि बाजार में बिकने वाली महंगी साइकिल खरीदने की क्षमता नहीं थी.

 

जुगाड़ टेक्नोलॉजी

3/5
जुगाड़ टेक्नोलॉजी

ऐसे में उसने जुगाड़ टेक्नोलॉजी से बांस के फ्रेम के सहारे साईकिल बना डाला है. संजय बताते हैं कि 500 रुपये खर्च कर 25 दिनों की मेहनत के बाद उसने इस साइकिल को तैयार कर लिया है.

 

15 अगस्त

4/5
15 अगस्त

इसमें उसने अपने पुराने साइकिल के रिम को मरम्मत कर इस्तेमाल किया है. 15 अगस्त के दिन अपने हाथों से बनाये साइकिल को संजय ने लांच किया था. 

 

लोग फोटो लेने को इच्छुक

5/5
लोग फोटो लेने को इच्छुक

संजय के द्वारा बांस से बनाये गए इस साइकिल को देख लोग इसकी काफी सराहना कर रहे हैं. लोग उसकी बांस से बनी साइकिल के साथ फोटो खिंचवाने की कोशिश कर रहे हैं. (इनपुट - संजीव नैपुरी)