close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड: रजरप्पा में मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं की लगी भीड़, दामोदर घाट पर स्नान करने पहुंचे लोग

श्रधालुओं को कठिनाई ना हो इसके लिए प्रशासन चाक चौबंद है. इस विशेष अवसर पर रजरप्पा में मेला का आयोजन भी किया गया है.

झारखंड: रजरप्पा में मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं की लगी भीड़, दामोदर घाट पर स्नान करने पहुंचे लोग
इस विशेष अवसर पर रजरप्पा में मेला का आयोजन भी किया गया है.

रजरप्पा: मकर संक्रांति के अवसर पर झारखंड स्थित दामोदर और भैरवी नदी के संगम में आज सुबह से ही हजारों श्रद्धालुओं ने स्नान कर मां छिन्न मस्तिके के जयकारे के साथ पूजा अर्चना की और स्नान दान किया. रजरप्पा में मकर संक्रांति का खास महत्व है क्योंकि यहां भैरवी और दामोदर का संगम है. दामोदर यहां उत्तर की ओर बहती है जो इस स्थान के महत्व को बढ़ाता है.

स्थानीय लोगों का मानना है कि मकर संक्रांति के अवसर पर पूजा करने से सालों भर सुख-समृद्धि एंव मंगल ही मंगल होता है क्योंकि दामोदर को द्वापर गंगा की उपाधी मिली हुई है. आज के दिन सूर्य मकर राशी पर स्थित है जिसकी वजह से आज से गर्मी बढ़ती है. हर साल की तरह इस साल भी मेला लगता है और मकर संक्रांति का स्नान भी होता है. आज के दिन पूजा पाठ का खास महत्व है. 

इस मौके पर पूजा करने आई एक महिला श्रद्धालु ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन स्नान कर पूजा करने से मां से जो भी मनोकामना की जाए वो पूरी होती है. जैसे महिलाएं स्वभाग्यवती होती है और उन्हें संतान की और धन की प्राप्ति होती है.

आज मकर संक्रांति पर स्नान के लिए झारखंड के अलावा दूसरे प्रदेशों से आए श्रद्धालुओं का यहां सुबह से ही तांता लगा हुआ है. श्रद्धालुओं ने मां छिन्न मस्तिके की श्रद्धापूर्वक पूजा अर्चना कर अपने परिवार और देश की खुशहाली के लिय आर्शीवाद मांगा. 

इस दिन खासकर पश्चिम बंगाल से श्रद्धालु अधिक संख्या में आते हैं. श्रद्धालुओं को कठिनाई ना हो इसके लिए प्रशासन चाक चौबंद है. इस विशेष अवसर पर रजरप्पा में मेला का आयोजन भी किया गया है.