बिहार में प्लास्टिक और पॉलिथीन होगा बैन, लेकिन पहले किया जाएगा यह काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar431927

बिहार में प्लास्टिक और पॉलिथीन होगा बैन, लेकिन पहले किया जाएगा यह काम

 प्लास्टिक और पॉलिथीन पर पहले ही कई स्थानों पर बैन लगाया जा चुका है.  बिहार में भी जल्द ही प्लास्टिक और पॉलिथीन पर बैन लगाया जा सकता है. 

बिहार में भी प्लास्टिक को बैन किया जा सकता है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः प्लास्टिक और पॉलिथीन पर पहले ही कई स्थानों पर बैन लगाया जा चुका है. पॉलिथिन का उपयोग कम करने के लिए कई अभियान भी चलाए जा रहे हैं. दरअसल ग्लोबल वार्मिंग को लेकर विश्व में सभी देशों से प्लास्टिक उपयोग कम करने और समाप्त करने की अपील की जा रही है. इसके तहत अब बिहार में भी जल्द ही प्लास्टिक और पॉलिथीन पर बैन लगाया जा सकता है. 

पटना स्थित बीआईटी पटना कैंपस सभागार में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने 'बिहार पृथ्वी दिवस' समारोह के दौरान अपने संबोधन में कहा कि, शहरी क्षेत्रों में 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पोलीथिन बैग व एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक के उत्पादन, वितरण और उपयोग को सरकार प्रतिबंधित करेगी. हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए अधिसूचना प्रारूप जारी कर आम लोगों की राय ली जायेगी. इसके तहत दंड का प्रावधान भी किया जायेगा.

उन्होंने छात्र-छात्राओं व आम लोगों से पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिलाए गए 11 सूत्री संकल्प पर अमल करने का आह्वान किया. साथ ही कहा कि जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा प्रभाव कृषि व गरीबों पर पड़ रहा है. बिहार में पिछले साल नवंबर में काफी ठंड पड़ी, जिसकी वजह से हजारों एकड़ में मक्के की फसल में दाना नहीं आया.

बिहार के कई इलाकों में भीषण बाढ़ आई जहां पहले कभी नहीं आई थी. बाढ़ का बहुत बड़ा कारण अंधाधुंध पेड़ों की कटाई है. उन्होंने कहा कि नेपाल के चलते ही बिहार बाढ़ की विभीषिका झेलता आ रहा है. हालाँकि सरकार इसके निदान के लिए पूरी तरह गंभीरता से काम कर रही है.