हजारीबाग में पीएम मोदी बोले- '10 वर्षों में किसानों को मिलेंगे 7.5 लाख करोड़ रुपये'
Advertisement

हजारीबाग में पीएम मोदी बोले- '10 वर्षों में किसानों को मिलेंगे 7.5 लाख करोड़ रुपये'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की वित्तीय समृद्धि के लिए 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना की शुरूआत की है.

नरेंद्र मोदी ने हजारीबाग में किसानों को स्मार्टफोन के लिए चेक दिया.

हजारीबागः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को यहां घोषणा की उनकी सरकार देश के किसानों की वित्तीय समृद्धि के लिए 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना लेकर आयी है जिससे अगले दस वर्षों में देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को साढ़े सात लाख करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके खातों में दी जायेगी और इस योजना से झारखंड के ही लगभग 22 लाख किसान परिवारों को लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी ने रविवार को झारखंड की अपनी 12वीं यात्रा में हजारीबाग से 3306 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास के बाद अपने संबोधन में यह बात कही.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां हजारीबाग के गांधी मैदान से आन लाइन इन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद कहा कि उनकी सरकार गरीबों, दलितों, वंचितों तथा समाज के कमजोर वर्गों के लिए पूरी तरह समर्पित है.

उन्होंने कहा कि देश के किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए उनकी सरकार जो 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' लेकर आयी है उससे देश के बारह करोड़ से अधिक किसान अगले दस वर्षों में लाभान्वित होंगे.

fallback

उन्होंने कहा, ''केन्द्र सरकार की इस नयी योजना से अगले दस वर्ष में 12 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे और उनके खातों में सीधे साढ़े सात लाख करोड़ रुपये सरकार की ओर से भेजे जायेंगे.'' 

उन्होंने कहा कि इस योजना से झारखंड के भी 22 लाख से अधिक किसान परिवार लाभान्वित होंगे.

केन्द्र सरकार ने एक फरवरी को पेश आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में इस योजना की घोषणा की थी जिसके तहत गरीब किसानों को प्रति वर्ष प्रति एकड़ छह हजार रुपये दिये जायेंगे जिससे वह बीज, खाद, दवा आदि खरीद सकेंगे और आर्थिक रूप से सबल हो सकेंगे.

इससे पूर्व प्रधानमंत्री आज दोपहर 2.50 बजे यहां पहुंचे और बड़ी जनसभा को संबोधित किया. सभा के संबोधन से पहले उन्होंने हजारीबाग दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज के 885 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया जबकि रामगढ़ में महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन किया.

मोदी ने इसके अलावा 500 बिस्तरों के चार अस्पतालों (हजारीबाग, दुमका, पलामू और जमशेदपुर) की ऑनलाइन आधारशिला भी रखी. इनकी लागत 1904 करोड़ रुपये होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रामीण पेय जलापूर्ति योजना के तहत रामगढ़ की एक योजना तथा हजारीबाग की तीन पूर्ण योजनाओं का भी रविवार को उद्घाटन किया.

मोदी इसी अवसर पर साहिबगंज सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और नमामि गंगे योजना के तहत वहां मधुसूदन घाट का भी उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने 517 करोड़ रुपये की हजारीबाग के शहरी पाइप लाइन पेय जलापूर्ति योजना और रामगढ़ की दो ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजनाओं का भी शिलान्यास किया.