झारखंड: राज्य की हिस्सेदारी को लेकर जमकर हुई सियासत, CM बोले- लड़कर अपना हक लेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar740082

झारखंड: राज्य की हिस्सेदारी को लेकर जमकर हुई सियासत, CM बोले- लड़कर अपना हक लेंगे

उन्होंने बीजेपी पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि आज देश की जो स्थिति बन रही है. हमारे लोकतंत्र के लिए कही से सही नहीं है. हम झारखंड के लोग अपना हक लड़कर लेंगे. 

झारखंड: राज्य की हिस्सेदारी को लेकर जमकर हुई सियासत, CM बोले- लड़कर अपना हक लेंगे.

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने मंगलवार शाम को केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि झारखंड के संसाधन से पूरे देश को चलाने की कोशिश हो रही है. राज्य तो छोड़िए देश की अर्थव्यवस्था चरमरा चुकी है और केंद्र सरकार पूरी तरह विफल है. स्थिति ये आ गई है कि आने वाले समय मे देश को और बुरे वक्त से गुजरना पड़ेगा. 

उन्होंने कहा कि देख रहें हैं सब भगवान के ऊपर मढ़ देने की बात हो रही है. सब भगवान भरोसे छोड़ दिया जा रहा हैं. जिस तरह से राज्य सरकार को उलझाने की कोशिश है. जीएसटी पर राज्य सरकार को फिर से उलझाने का काम किया है. इनके चालों को हम समझते हैं. गंभीरता से बात को रखेंगे. इस पर हम लोग काम कर रहे हैं.
 
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारे राज्य के संसाधन से पूरे देश का पेट भरने की तैयारी हो रही है. 5 हजार करोड़ से अधिक का शेष सिर्फ झारखंड से जाता है. जिस तरीके से हमारे राज्य को प्रोड्यूसिंग स्टेट होने के बावजूद मार झेलना पड़ रहा है. हमारी स्थिति खुद खराब है और यहां के संसाधनों पर उनका राज ऐसा नहीं चलेगा. हमलोग काफी गंभीरता से इन चीजों को ले रहे हैं. जो भी अधिकार है राज्य सरकार का उसे हर हाल में लड़ के लेंगे.

मुख्यमंत्री ने केंद्र पर हमला बोला तो एक के बाद एक झारखंड बीजेपी के नेता राज्य सरकार पर हमलावर हो गए. बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi)ने तो यहां तक कहा कि मुझे पहली बार लगा राज्य के मुख्यमंत्री इतने बड़े अर्थशास्त्री भी हैं. हमको तो पता नहीं था. देश क्या, पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को समझते हैं.

उन्होंने कहा कि देश दुनिया की अर्थव्यवस्था किसी से छुपी नहीं है. विकसित देशों की जीडीपी भी माइनस में जा रही है. कारण कोरोना है. लॉकडाउन है. उसी में भारत सरकार सबको सपोर्ट करने का काम कर रही है. बार बार कहते हैं उनका पैसा केंद्र पर बकाया है, तो ये तो आज का नहीं होगा, वर्षों-वर्षों से होगा. 

मरांडी ने कहा कि हम तो कहते हैं, राज्य सरकार से प्रत्येक साल कितनी राशि केंद्र पर बकाया है. उसका श्वेत पत्र राज्य सरकार जारी करे. तब तो राज्य के लोगों को भी पता चल जाएगा कि कितना पैसा कोल इंडिया और भारत सरकार के पास पड़ा हुआ है. 

उन्होंने कहा कि आज तो हेमंत सोरेन की सरकार बने 8 -9 महीने हो गए अब श्वेत पत्र जारी करना चाहिए. कौन-कौन मद में कितनी राशि बकाया है. हम लोग कोशिश कर के दिलवाने के काम करेंगे पर पहले राज्य को तो बताएं. ताकि राज्य की जनता को समझ आए, अब का बकाया है या कब का है.

झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) ने सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने बयान देकर भीमराव अंबेडकर के द्वारा बनाए गए संविधान का अपमान किया है. संविधान की शपथ लेकर भारत की एकात्मकता पर सवाल उठाया है. संघीय ढांचे पर कुठाराघात किया है. इस तरह का बयान देकर ओछी मानसिकता का परिचय दिया. 

बीजेपी राज्य सरकार पर हमलावर हुई तो झारखंड सरकार के मंत्री मिथलेश ठाकुर ने मोर्चा संभाला. उन्होंने बीजेपी पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि आज देश की जो स्थिति बन रही है. हमारे लोकतंत्र के लिए कही से सही नहीं है. हम झारखंड के लोग अपना हक लड़कर लेंगे. 

साथ ही आगाह किया कि अगर पानी सर से ऊपर हुआ तो दिखा देंगे, कैसे लड़कर हक लिया जाता है. आगे कहा कि सीएम ने जो कहा है. सही कहा है. लाखों करोड़ो हमारा केंद्र पर बकाया है. केंद्र सरकार हमी से कह रही है, कर्ज ले लो और उसका ब्याज चुकाओ. 

मंत्री मिथलेश ठाकुर यही नहीं रूके. उन्होंने कहा बाबूलाल मरांडी मुंह खुलवाते हैं. जनता जानती है वो अपने हित की राजनीति करते हैं. जनहित की नहीं.