Patna News: वक्फ बोर्ड ने पटना के इस गांव पर ठोका अपना दावा, लोगों को भेजा जमीन खाली करने का नोटिस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2397597

Patna News: वक्फ बोर्ड ने पटना के इस गांव पर ठोका अपना दावा, लोगों को भेजा जमीन खाली करने का नोटिस

Patna News: बिहार सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पटना के फतुआ गांव पर अपना दावा ठोकते हुए ग्रामीणों को गांव खाली करने का नोटिस भेजा है. जमीन खाली करने का नोटिस मिलने से गांव वालों के जीवन में भूचाल सा आ गया है.

Patna News: वक्फ बोर्ड ने पटना के इस गांव पर ठोका अपना दावा, लोगों को भेजा जमीन खाली करने का नोटिस

Waqf Board News: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पर जारी राजनीति के बीच बिहार की राजधानी पटना से बड़ी खबर सामने आई है. सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पटना के फतुआ गांव पर अपना दावा ठोक दिया है. वक्फ बोर्ड की ओर से ग्रामीणों को गांव खाली करने का नोटिस जारी किया गया है. सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से गांव खाली करने का नोटिस मिलने के बाद से गांव वाले काफी परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि गांव में लगभग 95 फीसदी हिंदू आबादी रहती है. यहां वह कई पीढ़ियों से रह रहे है और जमीन के कागजात भी उनके नाम हैं. इसके बाद भी अचानक से वक्फ बोर्ड ने हमारी जमीन पर अपना दावा कर दिया है. 

वक्फ बोर्ड की ओर से भेजे गए नोटिस में गांववालों को 30 दिनों में जमीन खाली करने का आदेश दिया गया है. ग्रामीणों को जो नोटिस मिला है, उसमें उनकी जमीन को कब्रिस्तान की जमीन बताया गया है. वहीं गांववालों ने मीडिया को अपनी जमीन के कागजात दिखाए. कागजों के मुताबिक, ग्रामीण यहां के पुश्तैनी निवासी हैं. गांववालों ने कहा कि वह लोग दादा-परदादा के जमाने से इस जमीन के मालिक हैं. उन्होंने वक्फ बोर्ड से इस जमीन के अधिकार वाले पेपर दिखाने को कहा है. गांववालों का कहना है कि वक्फ बोर्ड की ओर से जबरदस्ती उनकी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है. जिन लोगों को नोटिस मिला है उनके घर के पीछे एक मजार है. 

ये भी पढ़ें- ड्यूटी के दौरान की हुई मौत तो परिवार को मिलेंगे ₹2.3 करोड़, बिहार पुलिस का ऐलान

परेशान गांव वालों ने जिलाधिकारी से इसकी शिकायत करके अपने लिए संरक्षण मांगा है. गांववालों की फरियाद पर डीएम ने जांच कराई, तो पता चला कि जमीन पर वक्फ बोर्ड का दावा सरासर गलत है. ग्रामीणों के पास जमीन के सभी पुख्ता कागजात हैं. सभी सरकारी रिकॉर्ड में जमीन को पुश्तैनी बताया गया है, मतलब ये जमीन पुरखों से उनके नाम पर चली आ रही है. कुछ वक्त पहले सरकार ने थोड़ी सी जमीन लेकर उसे मार्केट समिति को दिया था और गांववालों को उसका मुआवजा भी दिया गया था. इससे जाहिर है कि जमीन पर वहां रहे लोगों का ही अधिकार है. वहीं मीडिया ने जब वक्फ बोर्ड से इस जमीन पर उनके अधिकार वाले दावे के सबूत मांगे तो वह नहीं दे पाया. इस घटना से एक बार फिर से वक्फ बोर्ड की जमीन हड़पने वाली साजिश का पर्दाफाश हो गया. इस तरह की कई घटनाएं पूरे देश से सामने आ चुकी हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news