सोरेन जाएंगे...सोरेन आएंगे...ये सोरेन ने ही तय किया! JMM की समझिए मौजूदा सियासत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2406257

सोरेन जाएंगे...सोरेन आएंगे...ये सोरेन ने ही तय किया! JMM की समझिए मौजूदा सियासत

Jharkhand Politics: झारखंड की राजनीति में आज एक बड़ा दिन होने वाला है. जहां एक तरफ चंपई सोरेन बीजेपी का दामन थामेंगे. वहीं, आज ही रामदास सोरेन उनकी जगह मंत्री पद की शपथ लेंगे. इस सियासी घनाक्रम से प्रदेश की पॉलिटिक्स का पारा पूरे चरम पर है.

झारखंड की खबरें (File Photo)

Jharkhand Politics: झारखंड के पूर्व सीएम चंपई सोरेन ने अपनी वर्षों पुरानी पार्टी जेएमएम को छोड़ दिया. साथ ही उन्होंने विधायकी और मंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया. अब चंपई सोरेन भारतीय जनता पार्टी का दामन 30 अगस्त, 2024 दिन शुक्रवार को थामेंगे. अब इसे संयोग कहे या झारखंड की सियासत में प्रयोग. देखिए, इधर चंपई सोरेन कमल के फूल के साथ होंगे. उधर, गांडीव पर प्रत्यंचा चढ़ाने के लिए एक और सोरेन तैयार हो गया है. 30 अगस्त, 2024 दिन शुक्रवार को ही चंपई के इस्तीफे से खाली हुई कैबिनेट सीट पर रामदास सोरेन मंत्री पद की शपथ लेगें. सीएम हेमंत सोरेन ने यह फैसला लिया है. 

धनुष और बाण के निशान वाली पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा में सोरेन सरनेम क्या महत्व रखता है. आप इस बात इस तरह से भी समझ सकते हैं. जैसे कि जेएमएम के सुप्रीमो शिवू सोरेन, पार्टी के बड़े नेता और सीएम हेमंत सोरेन. जब हेमंत सोरेन जेल गए थे, तब उन्होंने पार्टी की कमान अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सौंपी थी और राज्य की कमान सीएम चंपई सोरेन को बनाया था. अब जब चंपई सोरेन ने पार्टी को छोड़ दिया और मंत्री पद त्याग दिया, तब हेमंत सोरेन ने तय किया सोरेन की जगह सोरेन लेंगे!

ध्यान दें कि सीएम सोरेन की तरफ से रामदास सोरेन को मंत्री के तौर पर शपथ दिलाने के लिए राजभवन को पत्र भेज दिया गया है. शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार 30 अगस्त, 2024 दिन शुक्रवार 11 बजे आयोजित किया जाएगा. रामदास सोरेन ने खुद इस बात की जानकारी दी है. माना जा रहा है कि चंपई सोरेन वाले विभाग भी रामदास सोरेन को दिए जाएंगे. चंपई सोरेन के पास उच्च एवं तकनीकी शिक्षा और जल संसाधन विभाग थे.

दरअसल, सियासी हलकों में कहा जा रहा है कि चंपई सोरेन के बीजेपी में शामिल होने से झारखंड के कोल्हान प्रमंडल में राजनीतिक समीकरण बदल सकता है. लिहाजा, चंपई सोरेन के स्थान पर रामदास सोरेन को मंत्री बनाना सियासी डैमेज कंट्रोल की कवायद माना जा रहा है, क्योंकि चंपई सोरेन संथाल आदिवासी समाज से ताल्लुक रखते हैं और रामदास सोरेन भी इसी समाज से आते हैं. घाटशिला से 2 बार विधायक रामदास सोरेन की सियासत भी कोल्हान प्रमंडल में केंद्रित है.

​यह भी पढ़ें:झारखंड कैबिनेट की बैठक में 44 एजेंडों पर मुहर, राज्य कर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

चंपई सोरेन ने क्यों जेएमएम, जानिए
याद कीजिए 31 जनवरी, 2024 को जब हेमंत सोरेन जेल गए थे. उसके बाद चंपई सोरेन सीएम बनाए गए थे. फिर, करीब 5 महीने बाद जब हेमंत सोरेन बेल पर जेल से बाहर आए तो ठीक उसके 6वें दिन 4 जुलाई, 2024 को चंपई सोरेन से इस्तीफा लिया गया था. इसके बाद हेमंत सोरेन ने फिर से सीएम पद की शपथ लिया था. हालांकि, चंपई सोरेन को मंत्री बनाया गया, लेकिन चंपई नाराज हो गए थे. पूर्व सीएम चंपई सोरेन ने सोशल मीडिया पर 18 अगस्त, 2024 को  पोस्ट लिखकर अपने दर्द का इजहार किया था. उन्होंने बताया कि कैसे उनसे मुख्यमंत्री पद से हटाया गया था.

यह भी पढ़ें:Jharkhand: चंपई के इस्तीफे से खाली हुई कैबिनेट सीट पर रामदास सोरेन बनेंगे मंत्री

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news