Jharkhand: दिल्ली पहुंचे झारखंड कांग्रेस के बागी विधायक, क्या अब गिर जाएगी चंपई सरकार?
Advertisement

Jharkhand: दिल्ली पहुंचे झारखंड कांग्रेस के बागी विधायक, क्या अब गिर जाएगी चंपई सरकार?

Jharkhand News: कहा जा रहा है कि दिल्ली पहुंचे कांग्रेस विधायक पार्टी आलाकमान के सामने अपनी मांगे रखेंगे, अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो फिर वह पाला बदल सकते हैं. ऐसे में चंपई सोरेन सरकार पर फंस सकती है. 

झारखंड कांग्रेस के नाराज विधायक

Jharkhand News: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की मुसीबत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. पहले महाराष्ट्र में पार्टी के बड़े चेहरे मिलिंद देवड़ा और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के साथ बाबा सिद्दीकी ने पार्टी छोड़ी फिर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ अपने बेटे के साथ बीजेपी में जाने की तैयारी कर रहे हैं. इसी बीच झारखंड में भी पार्टी में बड़ी टूट होने के संकेत मिल रहे हैं. इसका खामियाजा मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को भुगतना पड़ सकता है. दरअसल, चंपई सोरेन मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलने से कांग्रेस के नाराज 12 विधायकों में 8 विधायक अब दिल्ली पहुंच चुके हैं. 

जो विधायक दिल्ली पहुंचे हैं उनमें अनूप सिंह, दीपिका पांडे, अंबा प्रसाद, राजेश कश्यप, नमन विक्सल कोंगाडी, उमा शंकर अकेला, इरफान अंसारी और सोना राम सिंकू शामिल हैं. कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह ने कहा कि हम दिल्ली पहुंच गए हैं, बाकी विधायक रविवार (18 फरवरी) को दिल्ली पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस नेतृत्व से चर्चा करेंगे. हम पार्टी के कोटे से बनाए गए चारों मंत्रियों को बदलना चाहते हैं. कहा जा रहा है कि दिल्ली पहुंचे कांग्रेस विधायक पार्टी आलाकमान के सामने अपनी मांगे रखेंगे, अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो फिर वह पाला बदल सकते हैं. ऐसे में चंपई सोरेन सरकार पर फंस सकती है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: सोमवार को हो सकता है नीतीश कैबिनेट का विस्तार, BJP से मंत्री पद के दावेदारों में ये नेता आगे

बता दें कि कांग्रेस के सभी नाराज विधायकों ने चंपई सोरेन की सरकार के बजट सत्र में शामिल होने से इनकार कर दिया है. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन के बेटे और राज्य के नए नए पथ-भवन निर्माण मंत्री बने बसंत सोरेन खुद शनिवार को कांग्रेस विधायकों को मनाने के लिए पहुंचे थे, लेकिन बात नहीं बन सकी थी. नाराज विधायकों ने साफ कहा कि वह चंपई सोरेन की सरकार या महागठबंधन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन जिस तरह से कांग्रेस कोटे से पुराने मंत्रियों को ही दोबारा मंत्री पद की शपथ दिलाई गई, वह गलत है.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: सम्राट तो डिप्टी सीएम बन गए अब किसके हाथ में होगी बिहार BJP की कमान? दिल्ली में होगा मंथन!

उधर झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भी शनिवार (17 फरवरी) की शाम को दिल्ली पहुंच चुके हैं. यहां वह आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात कर सकते हैं. बता दें कि फ्लोर टेस्ट के दौरान चंपई सोरन की सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित करके दिखाया था. सरकार के पक्ष में कुल 47 वोट पड़े थे. वहीं, विपक्ष में 29 वोट पड़े थे. वहीं अगर कांग्रेस विधायकों ने पाला बदल लिया तो सरकार फिर से अल्पमत में आ जाएगी.

Trending news