Jharkhand News: लोगों की मतदान के प्रति उदासीनता दूर करने, निर्वाचन पदाधिकारी ने "आर्ट 81" कला महोत्सव का किया आयोजन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2465721

Jharkhand News: लोगों की मतदान के प्रति उदासीनता दूर करने, निर्वाचन पदाधिकारी ने "आर्ट 81" कला महोत्सव का किया आयोजन

Jharkhand News: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने "आर्ट 81" कला महोत्सव के पोस्टर और प्रमोशनल वीडियो का लोकार्पण किया है. जो कि रांची के जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम में 18 से 19 अक्टूबर को आयोजित होने वाला है. होने वाले दो दिवसीय कला महोत्सव में देश और राज्य स्तर के चित्रकार भाग लेंगे. ये कला महोत्सव शहरी क्षेत्र के मतदाताओं की मतदान के प्रति उदासीनता दूर करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है. 

 

लोगों की मतदान के प्रति उदासीनता दूर करने, निर्वाचन पदाधिकारी ने "आर्ट 81" कला महोत्सव का किया आयोजन

Ranchi News: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि झारखंड के युवा और शहरी मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करने के लिए "आर्ट 81" कार्यक्रम का 18 से 19 अक्टूबर को जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम, रांची में आयोजित किया जा रहा है. 

कार्यक्रम में मतदाताओं को झारखंड की विभिन्न कला विधाओं, संस्कृति और चित्रकारी के माध्यम से मतदान के प्रति ज्ञानवर्धक और सजग करने का कार्य किया जाएगा. वे आज निर्वाचन सदन में "आर्ट 81" कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर और वीडियो के लॉन्चिंग और प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे. 

ये भी पढ़ें: Bihar Most Expensive Rice: बिहार में उगाए जाने वाले इन 6 चावलों की कीमत उड़ा देगी आपके होश, स्वाद और सुगंध में नहीं है कोई जोड़

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दो दिवसीय कला महोत्सव में राष्ट्र और राज्य स्तर के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लाईव पेंटिंग किया जाएगा साथ ही नए वोटरों को आकर्षित करने के लिए मनोरंजक कार्यक्रमों जैसे नुक्कड़ नाटक, रंगोली, भाषण आदि का भी आयोजन किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आरजे और लाइव म्यूजिकल बैंड द्वारा कार्यक्रम का भी आयोजित किया जायेगा. कार्यक्रम में स्थानीय फूड स्टॉलों में लजीज व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे. कुमार ने आगे कहा कि इस कला महोत्सव में कलाकारों द्वारा 81 विधानसभा क्षेत्र झारखंड की संस्कृति, त्यौहार, प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करते हुए 81 आर्ट बनाए जाएंगे. 

कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए परिवार के लोगों विद्यार्थियों के लिए 81'' × 5'' का कैनवास भी उपलब्ध रहेगा, जिस पर वे अपनी कला प्रदर्शित कर सकेंगे. साथ ही नए वोटरों को जोड़ने के लिए कैंप भी लगाए जायेंगे. उन्होंने बताया कि विगत के लोकसभा निर्वाचन में इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन में शहरी और युवा मतदाताओं की रुचि देखी गई थी.

इस तरह के कार्यक्रमों के साथ साथ शहरी मतदाताओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. कार्यालय द्वारा वोटर टर्नआउट लाइन मैनेजमेंट सिस्टम की ट्रेनिंग सभी मतदान कर्मियों को दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Actress Trisha Kar Madhu: कौन है भोजपुरी की सुपर हाॅट अभिनेत्री त्रिशा कर मधु, जिसकी बोल्डनेस के आगे फेल है बॉलीवुड एक्ट्रेसेस

जिससे मतदाताओं को अधिक समय तक कतार में न रहना पड़े और विभाग द्वारा शहरी क्षेत्र के मतदाताओं की सुविधा के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया जा रहा है. जिसमें अपने मतदान केंद्र पर कतार में कितने लोग हैं, इसकी जानकारी भी मतदाताओं को घर बैठे मिल सकेगी. 

उन्होंने कहा कि आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों जैसे धनबाद, जमशेदपुर, हजारीबाग देवघर के शहरी क्षेत्रों में आर्ट 81 में बनाए गए पेंटिंग और कलाकृतियों का एग्जीबिशन लगाकर संबंधित जिलों के स्वीप कार्यक्रमों में इनका वृहत प्रदर्शन भी किया जाएगा.

इनपुट - कामरान जलीली

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news