Opposition Unity Meeting Live: समाप्त हुई महाबैठक, विपक्षी दलों के संयोजक बनाए गए नीतीश कुमार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1748724

Opposition Unity Meeting Live: समाप्त हुई महाबैठक, विपक्षी दलों के संयोजक बनाए गए नीतीश कुमार

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: जानकारी के मुताबिक, बैठक में 18 दलों के नेता हिस्सा लेने वाले हैं. बैठक में बीजेपी को हराने का प्लान तैयार किया जाएगा. मीटिंग की अगुवाई नीतीश कुमार करेंगे. इस बैठक को लेकर राजद सुप्रीमो लालू यादव भी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

विपक्षी एकता
LIVE Blog

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates Today, 23 June 2023: बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार (23 जून) को मोदी विरोधी नेताओं का जमघट लगने वाला है. इस बैठक में हिस्सा लेने वाले नेता आज यानी गुरुवार (22 जून) से ही पटना पहुंचने लगे हैं. जानकारी के मुताबिक, बैठक में 18 दलों के नेता हिस्सा लेने वाले हैं. बैठक में बीजेपी को हराने का प्लान तैयार किया जाएगा. मीटिंग की अगुवाई नीतीश कुमार करेंगे. इस बैठक को लेकर राजद सुप्रीमो लालू यादव भी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं. 

23 June 2023
17:05 PM

Patna Opposition Unity meeting: हेमंत सोरेन बोले, आजकल किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों की क्या मनोदशा हो रही है, यह आपसे छिपी नहीं है. देश की एक छवि रही है अनेकता में एकता. इसे दुनिया भी मानती है. इसमें भी अब दरारें पड़ रही हैं. इसको दुरुस्त करने का काम हमलोग करेंगे.

17:04 PM

Patna Opposition Unity meeting: दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा, आज हम जिस मोड़ पर हैं, भारतीय जनता पार्टी का नाम बदलकर भारतीय सत्ता पार्टी कर देना चाहिए. मणिपुर जल रहा है और भाजपा को कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा है. बिहार आंदोलनों का प्रदेश है और देश में जनांदोलन हो जाए, हम इसके लिए प्रयास करेंगे और सफल होंगे.

 

17:03 PM

Patna Opposition Unity meeting: सीताराम येचुरी ने कहा, आज भारत गणराज्य का रूप भाजपा बदलना चाहती है. आजादी के आंदोलन का पूरा इतिहास बदलने की तैयारी है. इसको हम सभी को बचाना है. इसलिए हम सब इकट्ठा हुए हैं. महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कई सारे जनांदोलन होंगे. राज्यों में दलों के बीच इस पर बात होगी कि कैसे वोटों के बंटवारा का फायदा भाजपा को न मिल सके.

17:02 PM

Patna Opposition Unity meeting: उमर अब्दुल्ला ने कहा, यह सत्ता की नहीं विचारधारा की लड़ाई है. विपक्षी दलों का साथ आना मामूली बात नहीं है. उन्होंने कहा, देश को बर्बादी से बचाने के लिए हम एक हुए हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए, ताकि वहां के लोग भी अपनी सरकार चुन सकें.

 

16:59 PM

Patna Opposition Unity meeting: ममता बनर्जी ने कहा, आज की बैठक में तीन बातें रिजॉल्ब हुआ है. हम आमंत्रित हुए हैं. हम एक साथ लड़ने वाले हैं. हम भी देशभक्त हैं. हम भी भारत माता कहते हैं. बीजेपी की तानाशाही चल रही है. बीजेपी ने क्या नहीं किया. चुनी हुई सरकारों के समानांतर राजभवन को शक्तिशाली बना दिया. ये लोग कुछ भी करते हैं. ईडी और सीबीआई के अलावा मीडिया को कब्जा कर लिया है. बहुत सारे वकीलों को कोर्ट में भेजकर हमारे खिलाफ केस किए जाते हैं. बेरोजगारी के बारे में ये चिंता नहीं करते. आम आदमी के बारे में ये चिंता नहीं करते. दलितों के खिलाफ चिंता नहीं करते. आवास योजना का रुपया नहीं देते हैं. यूनिवर्सिटी में मर्जी के अनुसार वीसी की नियुक्ति होती है. इन सब काले कानूनों के खिलाफ हम लड़ाई लड़ेंगे नहीं तो इंडिया नहीं रहेगा. अगर ये 2024 में जीतकर आ गए तो आगे से चुनाव ही नहीं होने वाले. अगली बैठक शिमला में होगी. राजनीतिक विद्वेष की लड़ाई हम मिलकर लड़ेंगे. 

16:59 PM

Patna Opposition Unity meeting: ममता बनर्जी ने कहा, आज की बैठक में तीन बातें रिजॉल्ब हुआ है. हम आमंत्रित हुए हैं. हम एक साथ लड़ने वाले हैं. हम भी देशभक्त हैं. हम भी भारत माता कहते हैं. बीजेपी की तानाशाही चल रही है. बीजेपी ने क्या नहीं किया. चुनी हुई सरकारों के समानांतर राजभवन को शक्तिशाली बना दिया. ये लोग कुछ भी करते हैं. ईडी और सीबीआई के अलावा मीडिया को कब्जा कर लिया है. बहुत सारे वकीलों को कोर्ट में भेजकर हमारे खिलाफ केस किए जाते हैं. बेरोजगारी के बारे में ये चिंता नहीं करते. आम आदमी के बारे में ये चिंता नहीं करते. दलितों के खिलाफ चिंता नहीं करते. आवास योजना का रुपया नहीं देते हैं. यूनिवर्सिटी में मर्जी के अनुसार वीसी की नियुक्ति होती है. इन सब काले कानूनों के खिलाफ हम लड़ाई लड़ेंगे नहीं तो इंडिया नहीं रहेगा. अगर ये 2024 में जीतकर आ गए तो आगे से चुनाव ही नहीं होने वाले. अगली बैठक शिमला में होगी. राजनीतिक विद्वेष की लड़ाई हम मिलकर लड़ेंगे. 

16:57 PM

Patna Opposition Unity meeting: उद्धव ठाकरे ने कहा, महात्मा गांधी के मुल्क को गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे. हमारी सबकी अपनी अपनी विचारधारा है लेकिन देश बचाने के लिए हमें एक होना है और हम ऐसा करके दिखाएंगे. 

16:54 PM

Patna Opposition Unity meeting: राहुल गांधी ने इस बैठक के बाद कहा कि हमलोगों में कुछ विरोध होगा पर हमने तय किया है कि हम एक साथ काम करेंगे. जो हमारी विचारधारा है हम उसकी रक्षा करेंगे. कुछ ही समय बाद अगली मीटिंग होने वाली है और उसमें हम गहराई से बात करेंगे. यह विपक्षी एकता की एक रणनीति है.

16:52 PM

Patna Opposition Unity meeting: मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी एकता की बैठक को लेकर कहा की, अब 12 जुलाई को शिमला में बैठक होगी, जिसमें विस्तार से चर्चा की जाएगी. वहां एक एजेंडा पर चर्चा की जाएगी. हर राज्य में अलग अलग तरीके से काम करना होगा.

15:52 PM

Patna Opposition Unity meeting: पटना में विपक्षी एकता की बैठक में इन मुद्दों जैसे हर सीट पर भाजपा के खिलाफ विपक्ष का एक प्रत्याशी, भाजपा के खिलाफ बनने वाले गठबंधन का नाम, इसके साथ सभी दलों के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला के अलावा दिल्ली को लेकर केंद्र सरकार के अध्यादेश पर चर्चा हुई. 

 

15:49 PM

Patna Opposition Unity meeting: पटना में विपक्षी एकता की बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने धारा 370 हटाने पर आम आदमी पार्टी के रुख पर आश्चर्य जताया है. 

 

15:48 PM

Patna Opposition Unity meeting: पटना में विपक्षी एकता की बैठक में एक तरफ कांग्रेस अरविंद केजरीवाल की केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ विपक्षी समर्थन की मांग से दूर जाती नजर आई वहीं उद्धव ठाकरे और शरद पवार ने राहुल गांधी से अपील की कि अध्यादेश के मुद्दे पर कांग्रेस केजरीवाल को समर्थन दे. 

15:02 PM

Patna Opposition Unity meeting: ठाकरे-पवार ने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को सराहा 

शिवसेना उद्धव ठाकरे और एनसीपी दोनों ने अंदेशा जताया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी बीआरएस, प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और मायावती की पार्टी बीएसपी से विपक्षी एकता को नुकसान हो सकता है. इसलिए इन मुद्दों को सुलझाने के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम ही एक मात्र उपाय हो सकता है.

15:01 PM

Patna Opposition Unity meeting: महाबैठक पर पप्पू यादव की प्रतिक्रिया

बिहार में विपक्षी नेताओं के बैठक को लेकर राष्ट्रीय जन अधिकार पार्टी के सुप्रीमो राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने ऐतिहासिक सार्थक बैठक बताया. साथ ही कहा विपक्षी एकता ऐसी ही मजबूत होने की जरुरत है, जिससे हिंदुस्तान को जीतने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इधर पप्पू किनके साथ होंगे के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं कोशी सीमाचल मिथलांचल का नेता हूं. इतना कहकर उन्होंने चुप्पी साध ली.

15:00 PM

Patna Opposition Unity meeting: महाबैठक में राहुल बोले- दिल से एकजुट होने की जरूरत

विपक्षी दलों की महाबैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम सभी को साफ दिल से एकजुट होने की जरूरत है. आमने-सामने बातचीत होनी चाहिए. ऐसा न हो कि दिल में कुछ और हो और जुबां पर कुछ और.

14:09 PM

Patna Opposition Unity meeting: महाबैठक का दिखने लगा असर

विपक्षी दलों की बैठक में शिवसेना उद्धव गुट के नेता उद्धव ठाकरे और एनसीपी नेता शरद पवार ने राहुल गांधी से दिल्ली अध्यादेश के मसले पर अरविंद केजरीवाल का साथ देने की अपील की. वहीं तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि यह फांसीवादी और निरंकुश शासन के खिलाफ युद्ध का आगाज है. कोई आश्चर्य नहीं कि सामाजिक न्याय की इस जमीन से इस फांसीवादी शासन को खत्म करने और एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक भारत के पुनर्जन्म का रास्ता साफ होगा.

13:48 PM

Patna Opposition Unity meeting: विपक्षी दलों के संयोजक बनाए गए सीएम नीतीश कुमार

विपक्षी दलों की महाबैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विपक्षी दलों का संयोजक चुना गया है. सभी दलों के नेताओं ने सर्वसम्मति से ये फैसला लिया है. विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम में जुटे नीतीश कुमार के लिए ये बड़ी कामयाबी है.

13:46 PM

Patna Opposition Unity meeting: महाबैठक पर शाहनवाज हुसैन का तंज

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने विपक्षी पार्टियों की मीटिंग पर निशाना साधा. उन्होंने कहा है पटना में सब लोग हाथ मिलाने आए हैं, लेकिन मीटिंग के बाद फिर बिखर जायेंगे.

13:44 PM

Patna Opposition Unity meeting: 24 के लिए बारात लग रही है. लेकिन दूल्हा कौन?- रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत करते हुए कहा कि उन्हें पता चला है कि 24 के लिए बारात लग रही है, लेकिन इस बारात में दूल्हा कौन है? लोग आएं, ऐसी बैठक करे, कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन केवल नरेंद्र मोदी का विरोध ही एजेंडा है या कुछ और. अभी साफ करें. अब देवेगौड़ा और गुजराल का जमाना गया यह देश स्थाई सरकार खोजता है. लोग बिहार आए हैं. पटना में लिट्टी खाएं. नीतीश कुमार उन्हें सिलाव का खाजा भी खिला दें, लेकिन इससे कुछ निकलने वाला नहीं है.

13:33 PM

Patna Opposition Unity meeting: लालू-नीतीश को जेपी नड्डा ने याद दिलाया आपातकाल

महाबैठक पर हमला करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लालू यादव और नीतीश कुमार को आपातकाल के दौर की याद दिलाई. नड्डा ने कहा कि आज मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ. बिहार में ये विपक्षी गलबहियां कर रहे हैं, लेकिन ये भूल गए कि लालू प्रसाद यादव को राहुल गांधी की दादी ने 22 महीने के लिए जेल में डाला था. नीतीश कुमार 20 महीने के लिए जेल की सलाखों के पीछे थे. आज पटना की धरती पर जब मैं राहुल गांधी का स्वागत करते हुए इनकी तस्वीरें देखता हूं तो लगता कि राजनीति में क्या से क्या हो गया?

12:38 PM

Patna Opposition Unity meeting: दोपहर 3 बजे जारी हो सकता है साझा बयान

विपक्षी दलों की महाबैठक के बाद दोपहर बाद 3 बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई है. बताया जा रहा है कि इस प्रेस कांफ्रेंस में साझा बयान जारी किए जा सकते हैं. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि प्रेस कांफ्रेंस का मुख्य वक्ता कौन होगा?

12:35 PM

Patna Opposition Unity meeting: फोटो सेशन के लिए हो रही बैठक- अमित शाह 

पटना में चल रही विपक्षी दलों की बैठक पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जोरदार हमला किया है. अमित शाह ने कहा कि पटना में विपक्ष का सिर्फ फोटो सेशन चल रहा है. इस बहाने वे लोग संदेश देना चाहते हैं कि वे पीएम मोदी को चुनौती देंगे. शाह ने कहा कि विपक्ष लाख कोशिश कर ले, इस बार भी पीएम मोदी को ही जनता 300 सीटें देकर प्रधानमंत्री बनाने जा रही है. 

12:25 PM

Patna Opposition Unity meeting: अमित शाह ने किया 300+ सीटें जीतने का दावा 

जम्मू में एक सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बीजेपी इस बार के लोकसभा चुनाव में 300 के पार जाएगी और पीएम मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. अमित शाह का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब पटना में विपक्षी दलों की महाबैठक चल रही है.

12:23 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महागठबंधन के संयोजक बनाए जा सकते हैं CM नीतीश

बैठक में नीतीश कुमार को विपक्षी दलों के गठबंधन के संयोजक बनाए जाने की संभावना है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में दिल्ली अध्यादेश पर चर्चा की जा सकती है. मीटिंग के बाद एक साझा बयान हो सकता है. विपक्षी एकता दिखाने की कोशिश की जा सकती है. साथ ही एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर चर्चा हो सकती है.

12:11 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महाबैठक पर BJP का बड़ा हमला, जारी किया वीडियो

 

 

12:07 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महाबैठक से पहले कांग्रेस पर AAP का हमला

आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने विपक्षी दलों की बैठक से पहले दिल्ली के अध्यादेश को लेकर कांग्रेस के रवैये पर सवाल उठाए. प्रियंका का कहना था कि कांग्रेस को साफ करना चाहिए कि वो बीजेपी के साथ खड़ी है या फिर संविधान के साथ है.

12:03 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: सीएम आवास पर थोड़ी देर में शुरू होगी महाबैठक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव आदि नेता बिहार के सीएम नीतीश कुमार के आवास पर पहुंच गए हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी नीतीश कुमार के आवास पर पहुंच गए हैं. थोड़ी ही देर में विपक्षी एकता की बैठक शुरू हो जाएगी, जहां लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को कैसे हराया जाए, इस रणनीति पर मंथन किया जाएगा.

11:49 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महाबैठक के लिए सर्किट हाउस से रवाना हुईं ममता

 

11:30 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: क्या इमरजेंसी लगाकर कांग्रेस ने मोहब्बत का इजहार किया था- स्मृति ईरानी

पटना पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रदेश पार्टी मुख्यालय सदाकत आश्रम से बीजेपी के खिलाफ हुंकार भरी. उन्होंने 2024 में मोदी सरकार को सत्ता से बाहर करने का दावा किया. अब उनके बयान पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पलटवार किया है. विपक्षी दलों की बैठक को लेकर स्मृति ईरानी ने कहा कि इस बैठक से साबित हो गया कि कांग्रेस अकेले पीएम मोदी और बीजेपी को हराने में सक्षम नहीं है. पीएम मोदी को हराने के लिए कांग्रेस को सहारा चाहिए. राहुल गांधी के बयान पर रिएक्शन देते हुए स्मृति ईरानी बोलीं क्या इमरजेंसी लगाकर कांग्रेस ने मोहब्बत का इजहार किया था?

11:22 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: 2024 में फिर मोदी ही बनेंगे PM- केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय

विपक्ष की महाबैठक पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि पटना की सड़कों पर अनेकों दूल्हों की दावेदारी लगी हुई है. दूल्हा कौन है यह तो साफ समझ आ गया है कि वहां कोई दावेदारी ही नहीं है. विपक्ष एक साथ लड़े या न लड़े उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 2024 में जनता मोदी जी को ही फिर से प्रधानमंत्री बनाएगी.

11:21 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी पटना पहुंचे 

 

11:20 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महाबैठक में हिस्सा लेने के लिए उद्धव ठाकरे भी पटना पहुंचे 

 

10:44 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: राहुल ने कांग्रेसियों में भरा जोश, बोले- हम मोहब्बत की बात कर रहे

राहुल गांधी ने सदाकत आश्रम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपलोगों ने भारत जोड़ो यात्रा को समर्थन दिया, इसका बहुत बहुत आभार. भारतीय जनता पार्टी नफरत फैलाने का काम कर रही है. हिंसा फैलाने का काम कर रही है. कांग्रेस मोहब्बत फैलाने का काम कर रही है. आप अच्छे से जानते हो कि नफरत को नफरत से नहीं काट सकते. इसलिए हम मोहब्बत की बात कर रहे हैं. यहां पर सभी विपक्षी दलों के नेता आए हुए हैं. हम एक साथ मिलकर बीजेपी को हराने जा रहे हैं. 

 

10:41 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: शरद पवार भी पटना पहुंचे

विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी पटना पहुंचे. कुछ ही देर में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और शिवसेना उद्धव गुट के नेता उद्धव ठाकरे भी पटना पहुंचने वाले हैं. सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी जल्द पहुंचने वाले हैं.

10:40 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: सदाकत आश्रम पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी साढ़े 7 साल के बाद सदाकत आश्रम पहुंचे हैं. वहां वे कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में विपक्ष की ओर से एकमात्र सीट कांग्रेस ने ही जीती थी. बाकी सीटों पर पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए ने क्लीन स्वीप किया था.

10:19 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: दिल्ली अध्यादेश पर खड़गे की प्रतिक्रिया

पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सब मिलकर बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ना चाहते हैं. हम एक होकर बीजेपी सरकार को हटाने पर काम कर रहे हैं. विपक्षी दल की बैठक में हमारी एकराय बनेगी और इसलिए पटना में एक साथ हम मिल रहे हैं. पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में केंद्र सरकार के अध्यादेश को लेकर कहा, यह संसद के अंदर का मामला है. इस पर हम बाद में चर्चा करेंगे.

08:30 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: पटना पहुंचे राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे

महाबैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी पटना पहुंच चुके हैं. दोनों नेताओं का स्वागत करने के लिए सीएम नीतीश कुमार अपने दर्जन भर मंत्रियों के साथ एयरपोर्ट पहुंचे. इससे साबित होता है कि नीतीश कुमार कांग्रेस को कितनी अहमियत दे रहे हैं. 

07:45 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: उमर अब्दुल्ला भी पटना पहुंचे

विपक्षी दलों की बैठक के लिए लगातार नेताओं का पटना पहुंचना जारी है. महाबैठक में शामिल होने के लिए जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी पटना पहुंच गए हैं. पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती कल ही पटना आ गई थीं. बैठक आज सुबह 11 बजे से एक अणे मार्ग स्थित सीएम आवास पर बैठक होनी है. 

07:08 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महामीटिंग में 5 मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

महाबैठक में 5 अहम बिंदुओं पर बातचीत होगी. 

1. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, 

2. क्या बीजेपी के खिलाफ 450 लोकसभा सीट पर साझा उम्मीदवार उतारा जाए?

3. क्या किसी चेहरे को पीएम मोदी के खिलाफ आगे किया जाए या सामूहिक नेतृत्व में लड़ा जाए?

4. यूपीए संयोजक व यूपीए चुनाव प्रचार प्रमुख के पद को लेकर चर्चा होगी.

5. जांच एजेंसियों के दुरुपयोग और मणिपुर हिंसा आदि का मुद्दा.

07:04 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: एमके स्टालिन और अरविंद केजरीवाल भी पटना पहुंचे

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी गुरुवार (22 जून) की शाम को पटना पहुंच गए थे. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने उनको एयरपोर्ट पर रिसीव कर उनका स्वागत किया था. 23 जून को होने वाली विपक्षी बैठक में एम के स्टालिन शामिल होंगे.

07:01 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: पटना में आज लगेगा मोदी विरोधी नेताओं का जमघट

बिहार की राजधानी पटना में आज यानी शुक्रवार (23 जून) को विपक्षी दलों की महाबैठक होने वाली है. इस बैठक में ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव, शरद पवार, महबूबा मुफ्ती, फारूख अब्दुल्ला, हेमंत सोरेन, उद्धव ठाकरे, एमके स्टालिन, मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी सहित तकरीबन 17 दलों के नेता शामिल होंगे. 

06:56 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: विपक्षी एकता पर सुशील मोदी का तंज

बीजेपी के राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इस महाबैठक को लेकर सीएम नीतीश कुमार पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने ऐसी बारात लगाई है जिस बारात में सब दूल्हा है और सभी अपने शर्त मनवाने में लगे हुए हैं. इनका दिल मिले न मिले लेकिन हाथ जरूर मिलाएंगे. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी क्या कांग्रेस के साथ समझौता करेंगी? क्या वो बंगाल में कांग्रेस के लिए के लिए सीट छोड़ेंगी? अरविंद केजरीवाल क्या दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस के लिए सीट छोड़ेंगे?

20:14 PM

बिहार में विपक्षी एकता की बैठक से पहले संजय राउत ने कहा कि हर पार्टी कभी न कभी बीजेपी के साथ रही है और हर किसी का अनुभव बीजेपी के साथ एक जैसा रहा है किसी का अनुभव बीजेपी के साथ अलग नहीं रहा. भारतीय जनता पार्टी का चरित्र डबल स्टैंडर्ड वाला है. पहले वह दोस्ती करते हैं और फिर दोस्त का गला काट देते हैं, हमने ऐसा कभी नहीं किया है. ऐसे लोग बहुत खतरनाक हैं देश के लिए भी और राजनीति के लिए भी. देश के लोगों का जमीर जिंदा है यह कर्नाटक के लोगों ने दिखा दिया. 

20:13 PM

बिहार में विपक्षी एकता की बैठक से पहले संजय राउत ने आम आदमी पार्टी को लेकर कहा AAP की महत्वाकांक्षा ने गुजरात में एक बार फिर से भाजपा को जीतने का मौका दिया, अगर AAP कांग्रेस के साथ बैठकर बातचीत करती तो अलग निर्णय आ सकता था. आप ने गुजरात में 14 फीसदी वोट पाया. मतलब उसने कांग्रेस के वोट काटे बीजेपी के नहीं, सबसे पहले हमें यह तय करना होगा कि हमारा राजनीतिक शत्रु कांग्रेस है या बीजेपी. 

 

20:08 PM

बिहार में विपक्षी एकता की बैठक से पहले संजय राउत ने भी बयान दिया है. राउत ने कहा कि ये महत्वपूर्ण बात है की हम सब एक साथ आ रहे हैं. इसके पहले कोई साथ में चर्चा नहीं होती थी. नीतीश कुमार का ये प्रयास अच्छा है. 2024 के चुनाव से पहले ये एकता महत्वपूर्ण है. उन्होंने आगे कहा कि 450 ऐसी सीटें है जहां वन टू वन फाइट होगी और यही निर्णयाक है. 

16:01 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: पटना पहुंचीं ममता बनर्जी, मंत्री लेसी सिंह ने किया स्वागत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए पटना पहुंच चुकी हैं. नीतीश कुमार के तीन-तीन मंत्रियों ने पटना एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. मंत्री संजय झा, मंत्री लेसी सिंह और शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर उनका स्वागत करते नजर आए. एयरपोर्ट से ममता बनर्जी सीधे राबड़ी आवास जाएंगी, यहां वो लालू यादव से मुलाकात करेंगी. 

14:33 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महाबैठक से पहले कांग्रेस को AAP की धमकी

दिल्ली अध्यादेश पर कांग्रेस का समर्थन न मिलने पर आम आदमी पार्टी ने विपक्षी दलों की बैठक में शामिल नहीं होने की धमकी दी है. AAP का कहना है कि अगर दिल्ली अध्यादेश के मुद्दे पर कांग्रेस समर्थन नहीं करती, तो पार्टी विपक्षी दल की बैठक से बॉयकॉट कर देगी. 

13:55 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: नीतीश को मिला लालू यादव की पार्टी का साथ

महाबैठक से ठीक पहले लालू यादव की पार्टी राजद ने विपक्ष की ओर से पीएम कैंडिडेट को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि मोदी को नीतीश कुमार कड़ी टक्कर दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल हैं. 

13:31 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: महाबैठक में शामिल नहीं होंगे जयंत चौधरी

पटना में विपक्षी दलों की महाबैठक में रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी शामिल नहीं होंगे. उन्होंने नीतीश कुमार को चिट्ठी लिखकर आने से मना कर दिया है. उन्होंने लिखा कि वह अपने पूर्व में निर्धारित कार्यक्रमों की वजह से इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे. चिट्ठी में उन्होंने इस बैठक को अपना समर्थन दिया है.

13:26 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: बीजेपी ने नीतीश को इमरजेंसी की याद दिलाई

विपक्षी एकजुटता पर तंज कसते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि अगर 23 जून की जगह 25 जून को बैठक होती, तो नीतीश कुमार को यह पता चलता कि कांग्रेस के कारण ही लोकतंत्र की हत्या हुई थी और नीतीश कुमार को जेल जाना पड़ा था. उन्होंने कहा कि पूरे विपक्ष की तबीयत खराब है. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि क्वॉरेंटाइन में रहने वाले नेता नरेंद्र मोदी से टक्कर नहीं ले सकते. ये भ्रष्टाचार करने वालों का मिलन समारोह है और उनके संयोजक नीतीश कुमार हैं.

13:20 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: ED रेड पर BJP सांसद राजीव प्रताप रूडी की प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी मंत्री विजय चौधरी के साले के घर पर ईडी और इनकम टैक्स की छापेमारी पर बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी की प्रतिक्रिया सामने आई है. रूडी ने कहा कि जांच एजेंसी स्वतंत्र यूनिट है जो कि अपने हिसाब से वह काम करती हैं. इसे राजनीतिक चश्मे से देखना उचित नहीं होगा. 

12:25 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: विपक्ष की महाबैठक पर BJP का हमला

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने विपक्षी दलों की बैठक को महज खानापूर्ति बताया. रूडी ने ज़ी मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि जो व्यक्ति महागठबंधन की बैठक को आयोजित करने के लिए प्रयास कर रहा है, उससे प्रदेश का गठबंधन संभालता नजर नहीं आ रहा है.

12:23 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: 

आंबेडकर की मूर्ति का लोकार्पण करेंगे राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व लोकसभा सांसद राहुल गांधी शुक्रवार (23 जून) को पटना पहुंचेंगे. जानकारी के मुताबिक, पटना पहुंचने के बाद दोनों सदाकत आश्रम जाएंगे. वहां वे भीमराव आंबेडकर की मूर्ति का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद विपक्षी दलों की मीटिंग में शामिल होंगे.

12:15 PM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: 

बैठक से पहले लालू यादव से मिलेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी भी आज (22 जून) को ही पटना पहुंच जाएंगी. उनके साथ उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी भी आएंगे. जानकारी के मुताबिक, वो बैठक में शामिल होने से राजद सुप्रीमो लालू यादव से मुलाकात करेंगी.

11:13 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: 

शुक्रवार की सुबह पटना पहुंचेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी चीफ शरद पवार, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, उमर अब्दुल्ला समेत कई अन्य नेता शुक्रवार (23 जून) की सुबह पटना पहुंच जाएंगे. विपक्षी दलों की बैठक में आने वाले नेताओं के लिए स्टेट गेस्ट हाउस या सर्किट हाउस में रुकने का इंतजाम किया गया है. 

11:11 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates: 

केजरीवाल भी आज पटना पहुंच जाएगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी अपने लाव-लश्कर के साथ आज शाम को ही पटना पहुंच जाएंगे. केजरीवाल के साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढ़ा के भी आने की उम्मीद है. यहां केजरीवाल विपक्षी दलों के नेताओं से दिल्ली अध्यादेश पर मदद भी मांगेंगे. 

11:09 AM

Patna Opposition Unity Meeting Live Updates:

पटना पहुंची महबूबा मुफ्ती

विपक्ष की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती आज ही पटना पहुंच गई हैं. एयरपोर्ट पर मंत्री शीला मंडल ने उनका भव्य स्वागत किया. एयरपोर्ट से महबूबा मुफ्ती सीधे राजकीय अतिथिशाला जाएंगी.

Trending news