पटना:  27 फरवरी को बिहार में राज्यसभा की छह सीटों के लिए चुनाव होना है. जिसके लिए नामांकन की प्रक्रिया अभी जारी है. एनडीए और महागठबंधन को मिलाकर कुल 6 सीटें हैं. एनडीए से तीन और कांग्रेस से बिहार के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने बुधवार (14 फरवरी) को नामांकन दाखिल किया. वहीं आरजेडी ने भी राज्यसभा के लिए अपने दो नेताओं के नाम फाइनल कर दिए हैं. आरजेडी के कोटे से मनोज झा (Manoj Jha) और संजय यादव (Sanjay Yadav) का नाम तय किया गया है. बता दें कि मनोज झा का कार्यकाल इस बार खत्म होने वाला है और पार्टी लगातार दूसरी बार उन्हें राज्यसभा भेज रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संजय यादव को तेजस्वी यादव का करीबी माना जाता है. संजय यादव और तेजस्वी यादव के बीच बहुत पुरानी दोस्ती भी है. तेजस्वी ने उन्हें अब बड़ी जिम्मेदारी दी है और राज्यसभा का टिकट दिया है. बता दें कि संजय यादव पहली बार किसी सदन के सदस्य बनने वाले हैं. वहीं, मनोज झा राजद सुप्रीमो लालू यादव का काफी करीबी माना जाता है. इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ सांसद का सम्मान भी उन्हें मिल चुका है. मनोज झा तेजस यादव के पर सलाहकारों में से एक हैं. बता दें कि मनोज कुमार झा के अलावा आरजेडी से अशफाक करीम, जेडीयू से अनिल प्रसाद हेगड़े और वशिष्ठ नारायण सिंह, बीजेपी से सुशील कुमार मोदी, कांग्रेस से डॉ. अखिलेश सिंह का कार्यकाल पूरा हो गया है.


कौन हैं संजय यादव


तेजस्वी यादव के साथ संजय यादव तब से काम कर रहे हैं जबसे क्रिकेट छोड़कर उन्होंने अपना ध्यान राजनीति पर केंद्रित किया है. 37 साल के संजय तेजस्वी यादव के साथ पिछले एक दशक से जुड़े हुए हैं. दोनों की मुलाकात दिल्ली में 2010 में हुई थी. एमबीए खत्म होने के बाद, संजय यादव उस समय तीन बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनियों में नौकरियां बदल चुके थे. संजय यादव हरियाणा के एक सामान्य परिवार से आते हैं. संजय यादव तेजस्वी यादव के लिए सबसे भरोसेमंद लोगों में से एक हैं.


ये भी पढ़ें- ईशान किशन की मुश्किलों में हुआ इजाफा, हो सकता है करोड़ों रुपये का नुकसान