Nitish Kumar: INDIA छोड़ NDA में जाएंगे नीतीश कुमार? BJP से पैचअप करने के मिल रहे ये संकेत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2041481

Nitish Kumar: INDIA छोड़ NDA में जाएंगे नीतीश कुमार? BJP से पैचअप करने के मिल रहे ये संकेत

Bihar Politics: नीतीश की नाराजगी का असर महागठबंधन में साफ देखने को मिलने लगा है. जेडीयू नेता अब खुलकर राजद का विरोध शुरू कर चुके हैं. राजद नेताओं के खिलाफ जदयू नेताओं के हमले तीखे हो चुके हैं, जबकि बीजेपी के प्रति उनका रुख नरम पड़ चुका है.

फाइल फोटो

Bihar Politics: इंडी अलायंस की वर्चुअली बैठक फिलहाल आज (03 दिसंबर) को नहीं हो सकेगी है. इसे आज आखिरी समय में कैंसिल कर दिया गया. कहा जा रहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडी गठबंधन का संयोजक बनाने के लिए यह बैठक आयोजित की जानी थी. आखिरी समय में बैठक कैंसिल होने से राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं. इससे नीतीश कुमार के दोबारा पलटी मारने की संभावनाएं ज्यादा मजबूत हो रही हैं. दरअसल, इंडी गठबंधन की दिल्ली बैठक के बाद से नीतीश कुमार नाराज बताए जा रहे हैं. कहा तो यह भी जा रहा है कि वह फिर से एनडीए में जाने की सोच रहे हैं. 

दिल्ली बैठक में अपनी अनदेखी होने से नाराज नीतीश ने सबसे पहले अपनी पार्टी में बदलाव किया. उन्होंने जिस तरह से ललन सिंह से अध्यक्ष पद लिया उससे बिहार की सियासत में उबाल आया हुआ है. जेडीयू अध्यक्ष पद से ललन सिंह की विदाई के बाद अब पार्टी की कमान पूरी तरह से नीतीश कुमार के हाथों में हैं. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में जेडीयू की हमेशा बीजेपी से दोस्ती रही है. ताजा घटनाएं भी बिहार में सत्ता बदलाव के संकेत दे रही हैं. राजनीतिक पंडितों का कहना है कि मकर संक्रांति तक क्लियर हो जाएगा कि बिहार की सियासी खिचड़ी में कौन सा तड़का लगेगा.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सीट शेयरिंग पर बिखर जाएगा I.N.D.I.A.? 290 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्लान बना रही कांग्रेस!

महागठबंधन के साथी नीतीश को मनाने में जुट गए हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने खुद नीतीश कुमार से फोन पर बात की थी और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव मिलने पहुंचे थे. हालांकि इस मेल-मिलाप से भी नीतीश की नाराजगी दूर नहीं हुई है. नीतीश की नाराजगी का असर महागठबंधन में साफ देखने को मिलने लगा है. जेडीयू नेता अब खुलकर राजद का विरोध शुरू कर चुके हैं. राजद नेताओं के खिलाफ जदयू नेताओं के हमले तीखे हो चुके हैं, जबकि बीजेपी के प्रति उनका रुख नरम पड़ चुका है. उधर बीजेपी आलाकमान ने भी बिहार के नेताओं को नीतीश कुमार के खिलाफ ज्यादा मुखर ना होने के निर्देश दिए हैं. 

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: I.N.D.I.A. के संयोजक बन सकते हैं CM नीतीश, BJP सांसद बोले- मुंगेरी लाल के सपने...

दूसरी ओर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी ने भी नीतीश कुमार के एनडीए में आने के संकेत दिए हैं. मांझी ने कहा कि लव, वॉर और राजनीति में सबकुछ जायज होता है. उन्होंने कहा कि अगर भाजपा के लोग डिसाइड करते हैं कि नीतीश कुमार फिर से NDA में हमारे साथ आएंगे तो हमलोग नीतीश कुमार का विरोध नहीं करेंगे. मांझी ने कहा कि हम लोग और नीतीश कुमार पहले भी एनडीए में साथ थे. उसके बाद वह पलटी मार लिए. 

Trending news