• 0/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    0बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    0कांग्रेस+

  • अन्य

    0अन्य

अश्विनी चौबे और अनिल कुमार हैं करोड़ों के मालिक, जगदानंद के पास है 18 हजार रुपये नकद

बक्सर से अश्निनी चौबे, अनिल कुमार और जगदानंद मुख्य उम्मीदवार है.

अश्विनी चौबे और अनिल कुमार हैं करोड़ों के मालिक, जगदानंद के पास है 18 हजार रुपये नकद
बक्सर उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्यौरा. (फाइल फोटो)

रवि मिश्रा/बक्सरः बक्सर से एनडीए और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अश्विनी कुमार चौबे से ज्यादा की संपत्ति उनकी पत्नी के पास है. या यूं कहें कि चौबे से धनी उनकी पत्नी ही हैं. नामांकन में दर्ज हलफनामे के मुताबिक चौबे के पास कुल 1 करोड़ 93 लाख 27 हजार 27 रुपये की संपत्ति है तो उनकी पत्नी के पास 2 करोड़ 8 लाख 56 हजार 855 रुपये की संपत्ति है. इसमें चौबे के पास 1 करोड़ 14 लाख 19 हजार 497 रुपये की चल संपत्ति है तो पत्नी के पास 79 लाख 65 हजार 85 रुपये की चल संपत्ति और शेष अचल संपत्ति है. चौबे पास टाटा सफारी, महिंद्रा स्कार्पियो, हुंडई वरना और होंडा एक्टिवा स्कूटी भी है. उनके नाम भागलपुर में आवासीय भवन है तो पत्नी के नाम पटना में फ्लैट है. चौबे ने पटना विश्वविद्यालय से प्राणीविज्ञान में स्नातक प्रतिष्ठा की डिग्री हासिल की है. 

18 हजार नकदी लेकर मैदान में उतरे हैं राजद प्रत्यासी जगदानंद सिंह
इस बार के लोकसभा चुनाव में बक्सर से महागठबंधन के उम्मीदवार जगदानंद सिंह हाथ में 18 हजार रुपये नकदी लेकर मैदान में उतरे हैं तो उनकी पत्नी के हाथ में महज पांच हजार रुपये हैं. संपत्ति के मामले में जगदानंद सिंह की पत्नी भी उनसे कम नहीं हैं. हलफनामे के मुताबिक सिंह के पास जहां 2 लाख 82 हजार 792 रुपये की संपत्ति है. वहीं, उनकी पत्नी के पास 2 लाख 45 हजार 810 रुपये की संपत्ति है. सिंह के पास एक पुरानी ऑल्टो कार भी है, जिसे उन्होंने वर्ष 2001 में खरीदा है. इनके नाम पर 8 एकड़, पत्नी के नाम पर 2 एकड़ और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर एकड़ जमीन भी है. सिंह ने एलएलबी की डिग्री हासिल की हुई है. 

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं अनिल कुमार 
चुनाव चिन्ह सिलाई मशीन पर जनतांत्रिक विकास पार्टी के बक्सर उम्मीदवार अनिल कुमार करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं तो विभिन्न पुलिस थानों में कई प्राथमिकी भी उन पर दर्ज है. हालांकि, सभी हल्के प्रकृति के मामले हैं. कुमार द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार वे 11 लाख 23 हजार 650 रुपये हाथ में नकदी लेकर ही वह चुनावी मैदान में उतरे हैं. उनकी पत्नी के पास भी 8 लाख 87 हजार 439 रुपये नकदी है.

अनिल के पास कुल चल और अचल संपत्ति 15 करोड़ 78 लाख 73 हजार 857 रुपये की है तो उनकी पत्नी के पास 44 लाख 97 हजार 226 रुपये की संपत्ति है. पटना और दिल्ली में कई अचल संपत्ति का ब्यौरा भी उन्होंने दिया है. दूसरी तरफ मामलों की बात करें तो कोतवाली पुलिस स्टेशन से लेकर आलमगंज पुलिस स्टेशन और गांधी मैदान पुलिस स्टेशन में कई मामले दर्ज हैं.