झारखंड : भीमा कोरेगांव केस में स्टेन स्वामी के घर घंटों चली पुणे पुलिस की छापेमारी
Advertisement

झारखंड : भीमा कोरेगांव केस में स्टेन स्वामी के घर घंटों चली पुणे पुलिस की छापेमारी

स्टेन के खिलाफ देशद्रोह के मामले में पिछले महीने मामला दर्ज किया गया था. 

पुणे पुलिस ने की छापेमारी.

रांची : भीमा कोरेगांव केस में फादर स्टेन स्वामी के घर पर पुणे पुलिस ने छापेमारी की है. देश में कई जगहों पर एक साथ छापेमारी की गई. पुलिस ने रांची स्थित स्टेन स्वामी के घर से लैपटॉप, कम्प्यूटर सहित कई कागजात जब्त किए हैं. छापेमारी कर पुलिस वापस लौट गई.

रांची पुलिस के सहयोग से महाराष्ट्र पुलिस ने छापेमारी की है. स्टेन के खिलाफ देशद्रोह के मामले में पिछले महीने मामला दर्ज किया गया था. 

नामकुंम बगीचा स्थित स्टेन स्वामी के ठिकाने पर महाराष्ट्र पुलिस ने तीन घंटे तक छापेमारी की. विश्रामबाग थाने के दीपक निगम की नेतृत्व में 8 पुलिस नामकुंम थाने के साथ छापेमारी किया गया. स्टेन स्वामी पर महाराष्ट्र के अलनगर परिषद, नक्सली संगठन को समर्थन देने का आरोप है.

फादर  स्टेन स्वामी मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं, बीते 50 वर्षों से झारखंड में रहकर काम कर रहे हैं. पहले चाईबासा में रहकर आदिवासी संगठनों के लिए काम करते रहे. 2004 में झारखंड गठन के बाद रांची आए और नामकुंम बगेईचा (जो आदिवासी अधिकारों के लिए काम करता है) में आदिवासी अधिकार, विस्थापन, आदिवासियों के जल, जंगल के सवाल पर काम करते रहे.

हाल के दिनों में झारखंड के विभिन्न जिलों में आदिवासी कैदियों के लिए काम कर हैं. स्टेन के समर्थकों के मुताबिक, स्टेन वैसे आदिवासियो के लिए काम कर रहे हैं जिन्हें नक्सली बताकर जेल में डाल गया. स्टेन की पहचान एक सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर है.