किशनगंज : किशनगंज जिले के अर्राबाड़ी थाना अंतर्गत केशोझाड़ा गांव स्थित डॉक नदी से अवैध बालू खनन का ग्रामीणों के द्वारा विरोध करने पर,बालू माफियाओं ने ग्रामीणों पर हमला और मारपीट कर दो ग्रामीणों को बुरी तरह से घायल कर दिया. जिसका इलाज किशनगंज सदर अस्पाल में चल रहा है. वहीं ग्रामीणों की सूचना पर खनन विभाग के अधिकारी और अर्राबाड़ी ओपी थाना पुलिस घटना स्थल पर पहुंचकर,अवैध बालू खनन कर रहे दो जेसीवी को जब्त किया है, जबकि अवैध बालू से लदी दो दर्जन ट्रैक्टर मौका पाकर भाग खड़ा हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ग्रामीणों ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एक्ट के तहत बालू खनन पर रोक लगा हुआ है. इसके बाबजूद भी खनन विभाग के अधिकारियों के साथ बालू माफिया और गीता एंटरप्राइजेज नामक बालू संवेदक आपस मे मिलीभगत कर पिछले पंद्रह दिनों से रात के अंधेरे में चोरी छिपे केशोझाड़ा गांव स्थित डॉक नदी से बालू खनन किया जा रहा है. बालू संवेदक अवैध तरीके से बालू को नदी से निकालकर,पास के धुमनियां स्थित अपने डिपो में स्टॉक कर ऊंचे कीमत पर बेच रहा है, जो सरकार के राजस्व को चुना ही नही लगा रहा वल्कि NGT एक्ट का भी उलंघन कर रहा है.


ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खनन को लेकर खनन पदाधिकारी को सूचना भी दिया गया, लेकिन खनन पदाधिकारी सूचना के 3-4 घंटे के बाद मौके पर पहुंचे. जिसका फायदा उठा कर सभी ट्रैक्टर भाग निकला. ग्रामीणों ने बताया कि जहां से बालू निकाला जा रहा है वो जगह बालू खदान भी नहीं है, इसके बावजूद यहां अवैध रूप से खनन किया जा रहा.  वही गीता एंटरप्राइजेज के मैनेजर ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार कर कहा कि जो लोग चोरी छुपे नदी से बालू निकालकर ले जाते है, जो चालान नहीं करवाते है वैसे ट्रैक्टर को यहां खाली करवा दिया गया था.


जबकि खनन निरीक्षक उमा शंकर ने बताया कि ग्रामीणों के सूचना पर घटना स्थल पर पहुंच कर दो जेसीवी मशीन को जब्त किया गया है,उन्होंने बताया कि अवैध खनन को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है और जांच में जो लोग दोषी पाए जाएंगे उनपर भी कार्रवाई की जायेगी.


इनपुट- अमित


ये भी पढ़िए -  Tarot Education Horoscope 2023: सिविल सर्विस में इन चार राशियों का बन रहा संयोग, आपका आत्मविश्वास बदलेगा शैक्षणिक जीवन, मिलेगी कामयाबी