close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BPSC के मुख्य परीक्षा में पूछा सवाल, 'क्या बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं?', शुरू हो सकता है विवाद

 बीपीएससी मुख्य परीक्षा में 14 जुलाई को सामान्य अध्ययन द्वितीय पत्र की परीक्षा ली गई. जिसमें एक अजीबो-गरीब सवाल थे. 

BPSC के मुख्य परीक्षा में पूछा सवाल, 'क्या बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं?', शुरू हो सकता है विवाद
बीपीएससी मुख्य परीक्षा में बिहार के राज्यपाल को लेकर पूछा गया सवाल.

पटनाः बिहार में बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयोग) मुख्य परीक्षा जारी है. बीपीएससी मेन्स परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी काफी समय से इंतजार कर रहे थे. जो अब शुरू हो गया है. लेकिन परीक्षा में बीपीएससी की ओर से एक सवाल ऐसा पूछा गया जिससे छात्रों के पसीने छुट गए. ऐसे सवाल जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा.

दरअसल, बीपीएससी मुख्य परीक्षा में 14 जुलाई को सामान्य अध्ययन द्वितीय पत्र की परीक्षा ली गई. जिसमें एक अजीबो-गरीब सवाल थे. जिसमें छात्रों को काफी असहजता हुई. सवाल में पूछा गया था कि क्या बिहार के राज्यपाल केवल कठपुतली हैं?

राज्यपाल की भूमिका को लेकर सवाल तो ठीक थे. लेकिन उसमें लिखा था कि बिहार के राज्यपाल की भूमिका की जांच करें क्या वह केवल कठपुतली हैं?

अब बिहार के राज्यपाल के बारे में यह पूछा जाना कि वह एक कठपुतली हैं, यह छात्र के लिए काफी असहज है. अगर हम राज्यपाल की भूमिका की बात करें तो यह सभी प्रदेशों के लिए एक ही है. और संविधान के मुताबिक राज्यपाल राज्य का सर्वेसर्वा होता है. लेकिन छात्रों से यह पूछा जाना कि क्या बिहार के राज्यपाल कठपुतली हैं यह कैसा प्रश्न है?

आपको बता दें कि बीपीएससी ने 64वें मुख्य परीक्षा 12 जुलाई से शुरू हुआ है. अब तक तीन विषयों की परीक्षा हो चुकी है. इस परीक्षा के लिए 19 हजार 109 परीक्षार्थियों ने पीटी परीक्षा पास की थी. जिसमें सामान्य के 9320, एससी के 2689, एसटी 131, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 3357, पिछड़ा वर्ग के 2138, पिछड़ा महिला 573, विकलांग 570 और स्वतंत्रता सेनानी के 280 रिश्तेदार सफल घोषित किए गए थे.