close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

13 प्वाइंट रोस्टर पर मोदी सरकार के अध्यादेश का रामविलास पासवान ने किया स्वागत

रामविलास पासवान ने कहा कि सरकर ने 13 प्वाइंट रोस्टर ख़त्म कर 200 प्वाइंट रोस्टर ले आयी है. 

13 प्वाइंट रोस्टर पर मोदी सरकार के अध्यादेश का रामविलास पासवान ने किया स्वागत
रामविलास पासवान ने किया अध्यादेश का स्वागत. (फाइल फोटो)

पटना : केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) प्रमुख रामविलास पासवान ने केंद्र सरकार के उस फैसले का स्वागत किया है, जिसमें 13 प्वाइंट रोस्टर को खत्म करने के लिए रोस्टर लाया गया है. उन्होंने इसे ऐतिहासिक फैसला बताया है. ज्ञात हो कि सरकार ने इस नियम को अध्यादेश के माध्यस से खत्म किया है. अब पुराने हिसाब से ही शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण का प्रावधान होगा.

रामविलास पासवान ने कहा कि सरकर ने 13 प्वाइंट रोस्टर ख़त्म कर 200 प्वाइंट रोस्टर ले आयी है. उन्होंने इसके लिए केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है.

पासवान ने इस मुद्दे पर विपक्ष को भी घेरा. उन्होंने कहा कि विपक्ष उंगली कटाकर शहीद बनने वाली बात कर रही है. उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि बताइए भारत बंद में किसी भी दल को बिहार के लोगों का साथा मिला. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा जैसे सभी नेता घर बैठ गए थे.

ज्ञात हो कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान और शिक्षक कैडर में आरक्षण' अध्यादेश 2019 को मंजूरी दे दी है. गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दे दी. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कैबिनेट ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के लिए आरक्षण तंत्र संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इस अध्यादेश में विभाग या विषय की बजाए विश्वविद्यालय या कालेज को इकाई माना गया है.