Ranchi: झारखंड में एयर एंबुलेंस सेवा शुरू, जानिए कितना लगेगा किराया, जिनके पास पैसे नहीं उनका क्या होगा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1672853

Ranchi: झारखंड में एयर एंबुलेंस सेवा शुरू, जानिए कितना लगेगा किराया, जिनके पास पैसे नहीं उनका क्या होगा?

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य के आम नागरिकों को आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह सेवा शुरू की गई है.

एयर एंबुलेंस

Air Ambulance Service: झारखंड की स्वास्थ्य व्यवस्था की बदहाली के किस्से आपने अक्सर सुने होंगे, लेकिन सोरेन सरकार में इसकी तस्वीर बड़ी तेजी से बदल रही है. प्रदेश में किसी भी मरीज की इलाज के अभाव में मौत ना हो, इसके लिए राज्य सरकार ने काफी बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश में शुक्रवार (28 अप्रैल) से एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत हो चुकी है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे हरी झंड़ी दिखाई. 

इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज का दिन राज्य के लिए एक महत्त्वपूर्ण है. राज्य के आम नागरिकों को आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह सेवा शुरू की गई है. सीएम ने कहा कि यह सेवा सिर्फ पैसे वालों को नहीं, बल्कि गरीबों को भी उपलब्ध कराई जाएगी. सीएम सोरेन ने स्टेट हैंगर में इस सेवा की शुरुआत करते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ करने की दिशा में यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है. 

गरीबों को भी मिलेगी यह सुविधा- CM

उन्होंने कहा कि आज जहां एक तरफ हम विकास के नए आयाम को छू रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कोरोना जैसी महामारी हमारे सामने आपदा के रूप में चुनौती बनकर आई है. उन्होंने कहा कि कोरोना ने हमें आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ करने के महत्व के बारे में बताया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सेवा का उपयोग सिर्फ पैसे वाले कर पाएंगे, ऐसा नहीं है. हमारी सरकार आवश्यकतानुसार पैसे नहीं दे पाने वाले को भी एयर एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी.

इस कंपनी के साथ हुआ करार

झारखंड के नागर विमानन विभाग ने इस सेवा के लिए रेडबर्ड प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है. सबसे खास बात यह है कि अगर आप अपने स्तर पर एयर एंबुलेंस को बुक कराते हैं, तो प्रति घंटा फ्लाइट दर में 60 हजार रुपये का डिफरेंस आएगा. मान लीजिए अगर आपने दिल्ली के लिए कोई एयर एंबुलेंस की सेवा ली है, तो उसका खर्च करीब सवा 6 लाख रुपये आएगा. वहीं अगर आप रेडबर्ड प्राइवेट लिमिटेड से सेवा लेंगे तो दिल्ली का किराया सवा 5 लाख का होगा. यानी हर घंटे की यात्रा पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: गांजा पीने के लिए नहीं दिए 30 रुपये तो दबंगों ने घर से भगाया, 4 महीने से दर-दर की ठोकरें खा रहा परिवार

इतना लगेगा किराया?

इस सेवा में किराये की बात करें रांची से दिल्ली तक का भाड़ा 5 लाख किराया होगा. रांची से मुंबई जाने पर 7 लाख, रांची से चेन्नई के लिए 8 लाख, रांची से कोलकाता के लिए 3 लाख, रांची से हैदराबाद के लिए 7 लाख, रांची से वाराणसी के लिए 3 लाख 30 हजार, रांची से लखनऊ के लिए 5 लाख रुपये लगेंगे.

Trending news