Swachh Survekshan 2022: जमशेदपुर और मानगो झारखंड के सबसे साफ शहर, स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में मिली ये रैंक
Advertisement

Swachh Survekshan 2022: जमशेदपुर और मानगो झारखंड के सबसे साफ शहर, स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में मिली ये रैंक

Swachh Survekshan 2022: देश भर के शहरों के स्वच्छता के सर्वेक्षण की रिपोर्ट का इंतजार लोगों को था. इस रिपोर्ट के जरिए इस बात का अंदाजा लगाना आसान होता है कि आप जिस शहर में रह रहे हैं वहां स्वच्छता की स्थिति कैसी है.

(फाइल फोटो)

पटना : Swachh Survekshan 2022: देश भर के शहरों के स्वच्छता के सर्वेक्षण की रिपोर्ट का इंतजार लोगों को था. इस रिपोर्ट के जरिए इस बात का अंदाजा लगाना आसान होता है कि आप जिस शहर में रह रहे हैं वहां स्वच्छता की स्थिति कैसी है. ऐसे में भारत के स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के परिणाम अब सामने आ गए हैं. 

लगातार दूसरी बार चुना गया है जमशेदपुर
इस स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट 2022 में झारखंड के कई जिलों के नाम शामिल हैं. इसमें झारखंड के शहर जमशेदपुर ने स्वच्छता के मामले में अपना परचम लहराया है. साफ-सफाई और स्वच्छ वातावरण के मामले में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति और जुगसलाई नगर परिषद को लगातार दूसरी बार झारखंड अपनी-अपनी श्रेणी में नंबर वन पर पहुंचा है.

स्वच्छता में मामले में राज्य में पहले और देश में 18वें स्थान पर जमशेदपुर
देश भर की बात करें तो इस स्वच्छता सर्वेक्षण में जमशेदपुर को 18वां और जुगसलाई नगर परिषद को पूरे जोन में 20वां स्थान मिला है.  वहीं पूरे राज्य में जमशेदपुर के बाद मानगो नगर निगम को दूसरा और राष्ट्रीय स्तर पर 53वां स्थान मिला है. पिछले साल के मुकाबले जेएनएसी 6 अंक नीचे लुढ़का है. क्योंकि 3 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में पिछली बार जेएनएसी को देश में 12वां और राज्य में पहला स्थान मिला था. 

आदित्यपुर नगर निगम ने भी लगाई है छलांग 
जमशेदपुर अक्षेस के 6 अंक लुढ़कने की एक वजह छत्तीसगढ़ का अन्य राज्यों से बेहतर करना है. इसी वजह से जमशेदपुर नीचे के पायेदान पर आ गया है. वहीं आपको बता दें कि आदित्यपुर नगर परिषद को एक अलग कैटेगरी में 294 रैंक और राज्य में इसी कैटेगरी में 8वां स्थान मिला है. आदित्यपुर नगर निगम की रैंकिंग पूरे राज्य भर में 43 से 37वें स्थान पर आ गई है.

झारखंड में जमशेदपुर को थ्री स्टार और मानगो को वन स्टार 
इसी तरह स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट 2022 की रिपोर्ट को देखें तो पूरे प्रदेश भर के शहरों को हर कैटेगरी में स्थान मिला है. वहीं सभी कैटेगरी में जमशेदपुर पहले, मानगो नगर निगम दूसरे और बुंडू तीसरे स्थान पर है. इसके बाद देवघर, सरायकेला, रामगढ़ नगर परिषद, और जुगसलाई नगर परिषद का क्रमवार नंबर है. जबकि राजधानी रांची 34वें स्थान पर है. झारखंड में सिर्फ दो निकायों को स्टार रैंकिंग मिली है. इनमें जमशेदपुर को थ्री स्टार और मानगो को वन स्टार मिला है.

ये भी पढे़ं- Gandhi Jayanti 2022 : विश्व प्रसिद्ध छऊ नृत्य को पसंद करते थे महात्मा गांधी, ऐसा था झारखंड से उनका लगाव

Trending news