झारखंड: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा तमाड़ क्षेत्र का बामलाडीह पुल! एक साल में दूसरी बार बहा
Advertisement

झारखंड: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा तमाड़ क्षेत्र का बामलाडीह पुल! एक साल में दूसरी बार बहा

तमाड़ थाना क्षेत्र का यह पुल पहले भी बारिश की वजह से ढह गया था, जिससे इस पुल से होकर आवागमन बाधित हुआ था.

कांची नदी पर बना पुल बहा (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची के तमाड़ थाना क्षेत्र के कांची नदी में बना बामलाडीह पुल (Kanchi River Pool) विगत दिनों की बारिश की वजह से एक बार फिर से बह गया. इस पुल के दोबारा बह जाने से उस पुल के निर्माण कार्य पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है. यह पुल खूंटी लोकसभा (Khunti Loksabha) क्षेत्र के रांची जिला अंतर्गत पड़ता है.

इससे पहले भी बारिश के बाद इस पुल के ढहने से आवागमन बाधित हुआ था, लेकिन एक ही रात की बारिश से बाकी दो पिलर भी ढह गया है. इसके बाद कांची नदी के तेज धार को पुल सहन नहीं कर सका. सोनाहातू-तमाड़ को जोड़ने वाली मुख्य मार्ग के बीच में पड़ने वाली कांची नदी का बामलाडीह पुल इसी वजह से बह गया. 

जानकारी के अनुसार, इस पुल को 8 करोड़ की लागत से बनाया गया था. दरअसल, सोनाहातू से तमाड़ के बीच कांची नदी का बामलाडीह घाट का पुल के बीच का तीन स्लैब विगत शनिवार देर रात अचानक बह गया जिससे पुल बीच में से दो भागों में बंट गया है. पुल के बह जाने से आवागमन पूरी तरह बंद हो गया है.

यह पुल वाली सड़क सोनाहातू से तमाड़ जाने के लिए ये मुख्य मार्ग पर था. पुल के बह जाने से दोनों प्रखंड का संबंध सीधे तौर पर टुट गया है. एक सप्ताह पहले भी इसी पुल का सेलेब तेज पानी मे बह गया था और आज बीती रात इसी पुल का पिलर और सेलेब फिर से बह गया. अब सोनाहातू और तमाड़ जाने के बॉर्डर क्षेत्र में पड़ने वाले इस पुल के टूटने से आसपास के लोग काफी परेशान हैं.

इसके अलावा, सोनाहातू क्षेत्र में हरिन गांव के पास तीसरा पुल भी अब गिरने की स्थिति में है. ग्रामीणों का कहना है कि पुल के आस-पास से अत्यधिक बालू के उठाव के कारण पुल का स्पेन दब गया था. इस दो दिन के बारिश से नदी का तेज बहाव को स्लैब झेल नहीं पाया है.

(इनपुट- ब्रजेश कुमार)

Trending news