Jharkhand School Closed: झारखंड सरकार ने भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला, इस दिन तक बंद किए सभी स्कूल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2289527

Jharkhand School Closed: झारखंड सरकार ने भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला, इस दिन तक बंद किए सभी स्कूल

Jharkhand School Closed: झारखंड सरकार ने राज्य में भीषण गर्मी जैसी हालत को देखते हुए प्रदेश के सभी स्कूलों को 15 जून तक बंद करने की घोषणा कर दी है. झारखंड सरकार का ये आदेश सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में लागू किया गया है. 

झारखंड सरकार ने भीषण गर्मी के चलते लिया फैसला, इस दिन तक बंद किए सभी स्कूल

रांची: Jharkhand Schools Closed Due to Heat Wave: इन दिनों रांची में हीट वेव के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया. दोपहर में ऐसा महसूस होता है जैसे सड़कों पर कर्फ्यू लगा हो, परिंदा भी नजर नहीं आता. रांची का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच गया है. लगातार तापमान में इजाफा होने और लू चलने की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. इसी बीच झारखंड सरकार ने छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया है. 

15 जून तक स्कूल बंद
झारखंड सरकार ने राज्य में भीषण गर्मी जैसी हालत को देखते हुए प्रदेश के सभी स्कूलों को 15 जून तक बंद करने की घोषणा कर दी है. झारखंड सरकार का ये आदेश सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में लागू किया गया है. सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि ''राज्य में भीषण गर्मी, लू और तपिश के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, राज्य में संचालित सभी वर्ग केजी से 12वीं तक की क्लास 12 जून 2024 से लेकर 15 जून 2024 तक के लिए बंद की जाती है. इस वर्ग में सरकारी, गैर-सरकारी, सहायता प्राप्त/गैर-सहायता प्राप्त और सभी निजी स्कूल शामिल है. इस अवधि के बाद सभी कक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित समय पर संचालित होंगी.'' हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद बच्चों और अभिभावकों ने राहत की सांस ली है.

शिक्षक भी नहीं आएंगे स्कूल
जारी आदेश के अनुसार, सरकारी स्कूल बंद रहने की वजह से 15 जून तक शिक्षक भी स्कूल नहीं आएंगे. ये बाद शिक्षा सचिव उमाशंकर सिंह ने विभाग द्वारा जारी आदेश के संबंध में स्पष्ट किया है. 

झारखंड में 14 जून तक रेड अलर्ट जारी 
वहीं बीते दिन मंगलवार को झारखंड में अधिकांश तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है. पलामू में गर्मी के वजह से लोगों को हाल बुरा हो गया है. मंगलवार को पलामू का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. वहीं मौसम विभाग ने 15 जून तक हीट वेव को लेकर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढे़ं- Modi Cabinet 3.0: बिहार-झारखंड के मंत्रियों को कितने लाख करोड़ का मंत्रालय मिला, देखें अपने प्रदेश को कितना लाभ दे सकेंगे मंत्रीजी?

Trending news