झारखंड : दलीय आधार पर पहली बार हो रहे निकाय चुनाव में सभी पार्टियों ने झोंकी ताकत
Advertisement

झारखंड : दलीय आधार पर पहली बार हो रहे निकाय चुनाव में सभी पार्टियों ने झोंकी ताकत

निकाय चुनाव को लेकर घाटशिला के चाकुलिया नगर पंचायत में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है. सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत को सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं के दर पर दिन-रात दस्तक दे रही है.

झारखंड में पहली बार हो रहा है दलीय आधार पर निकाय चुनाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची : झारखंड में पहली बार दलीय आधार पर हो रहे नगर निकाय चुनाव में सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. इतना ही नहीं कुछ नेताओं और कुछ विधायकों के लिए नगर निकाय का चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है.

  1. झारखंड में पहली बार हो रहा है दलीय आधार पर निकाय चुनाव
  2. चाकुलिया नगर पंचायत में सभी दलों ने झोंकी ताकत
  3. पार्टी प्रत्याशियों के लिए विधायक चला रहे जनसंपर्क अभियान

राज्य में पहली बार दलीय आधार पर हो रहे निकाय चुनाव को लेकर घाटशिला के चाकुलिया नगर पंचायत में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है. सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत को सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं के दर पर दिन-रात दस्तक दे रही है. झामुमो, बीजेपी, कांग्रेस, आजसू सहित विभिन्न दलों के कद्दावर नेताओं के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का विषय बना हुआ है.

चाकुलिया नगर पंचायत जो कि पश्चिम बंगाल के सीमा से सटा है, पिछले 10 वर्षों से नगर पंचायत है. सुविधा के नाम पर यहां के लोगों को सिर्फ ठगा ही गया है. भले ही नगर पंचायत का चुनाव पार्टी स्तर पर पहली बार हो रहा है, लेकिन पिछले 10 वर्षों से किसी न किसी रूप में बीजेपी, झामुमो और आजसू जैसे प्रमुख राजनीतिक दलों के समर्थकों के हाथों में ही नगर पंचायत की बागडोर रही है.

पढ़ें- निकाय चुनाव की सरगरमी तेज, सभी पार्टियां कर रही है रणनीति पर मंथन

इस चुनाव में बीजेपी ने उपाध्यक्ष के पद पर क्षेत्र के व्यवसायी सुमित लोधा को अपना प्रत्याशी बनाया है. इनकी जीत सुनिश्चित कराने के लिए पार्टी दिन-रात मेहनत कर रही है. यह चुनाव बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेशानंद गोस्वामी, जिलाध्यक्ष सरोज महापात्रा, सांसद विद्युत वरण महतो, पार्टी के नेता समीर मोहंती के राजनीतिक पहचान के लिए काफी मायने रख रही है.

वहीं, झामुमो ने इस चुनाव में बीजेपी के ही वर्षों पुराने कार्यकर्ता हरिसाधन मल्लिक पर अपना दांव आजमाया है. इसके लिए बहरागोड़ा के विधायक कुणाल षाडंगी मेहनत कर रहे हैं. विधायक अपना 90 प्रतिशत समय अपने प्रत्याशी के पक्ष में वोट करने के लिए मतदाताओं के साथ संपर्क साधने में लगा रहे हैं. कांग्रेस के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष और क्षेत्र के पूर्व सांसद डॉ. अजय कुमार भी इस चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ कर देख रहे हैं. कांग्रेस ने यहां पूर्व वार्ड सदस्य संजय घोष को अपना प्रत्याशी बनाया है. अपने प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित कराने के लिए पार्टी के प्रदेश स्तरीय नेताओं का एक टीम चाकुलिया में डेरा डाले हुए है.

पढ़ें- झारखंड में पहली बार दलीय आधार पर निकाय चुनाव, BJP ने झोंकी ताकत

आजसू की बात करें तो अपने प्रत्याशी के रूप में पिछले साल राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित रिटायर्ड शिक्षक रामस्वरूप यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है, जिनका मजबूत व्यक्तिगत जनाधार माना जाता है.  

बहरहाल चुनवी तिकरम में एक-दूसरे प्रत्याशियों को पटखनी देने के लिए सभी प्रत्याशी और दल अपना सबकुछ झोंक रही है. देखना दिलचस्प होगा कि वर्षों से अपने हक और सुविधाओं से वंचित चाकुलिया की जनता किस पार्टी और प्रत्याशी को गले लगाती है.

Trending news