रांची:Jharkhand Weather: झारखंड के मौसम में इन दिनों तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने राज्यभर के कई हिस्सों में 15 से 17 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है.  मौसम विभाग ने बारिश के साथ साथ वज्रपात की भी चेतावनी दी है. मौसम केंद्र, रांची ने अपने पूर्वानुमान कहा है कि पश्चिमी और निकटवर्ती मध्य भाग में 15-16 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं, गुमला, खूंटी और पश्चिमी सिंहभूम जिले में 17 जुलाई को कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की ओर से इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही राजधानी रांची के कई इलाकों में शुक्रवार को भी जोरदार बारिश हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं शुक्रवार को राज्य के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हुई. राजधानी समेत उसके आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह भी हल्की बारिश हुई. राज्य में 20 जुलाई तक कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. बता दें कि, एक जून से लेकर 15 जुलाई के बीच झारखंड में सामान्य से 46 प्रतिशत कम बारिश हुई है. राज्य के कई हिस्सों में कम बारिश होने की वजह से धान की रोपाई नहीं हो पाई है. राज्य के अधिकांश जिलों में मानसून के दौरान औसत से काफी कम बारिश होने के कारण किसान चिंतित है. पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण राज्य में धान की रोपनी भी लक्ष्य का मात्र 8 फीसदी हुई है. वहीं रांची समेत राज्य के सात जिलों में रोपनी का प्रतिशत जीरो है.


पिछले 24 घंटे में राज्य में कई हिस्सों में गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. इस दौरान मानसून की गतिविधि कमजोर देखने को मिली है. पलामू जिले के नौडीहा में सबसे अधिक 35 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं बांसजोर में 6.8, मनिका में 6, गढ़वा में 6.5 और ठेठईटांगर में 2.2 मिलीमीटर बारिश हुई है.  चतरा और धनबाद जिले में सबसे खराब स्थिति है, जहां अब तक 75 प्रतिशत से भी कम बारिश हुई.


ये भी पढ़ें- Bihar Flood: कोसी नदी किनारे बसे गांव में कटाव तेज, दियारा में कई एकड़ खेतिहर जमीन नदी में समाया