Bihar Flood: कोसी नदी किनारे बसे गांव में कटाव तेज, दियारा में कई एकड़ खेतिहर जमीन नदी में समाया
Advertisement

Bihar Flood: कोसी नदी किनारे बसे गांव में कटाव तेज, दियारा में कई एकड़ खेतिहर जमीन नदी में समाया

Bihar Flood: भागलपुर में कोसी नदी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जिले के नवगछिया अनुमंडल के सुदूर गांव कदवा दियारा के ठाकुरजी कचहरी टोला में बीते एक सप्ताह से कटाव जारी है. कोसी नदी की धारा गांव की ओर मुड़ गयी है जिससे अब तक कई एकड़ खेतिहर जमीन कटकर कोसी में समा चुकी है.

Bihar Flood: कोसी नदी किनारे बसे गांव में कटाव तेज, दियारा में कई एकड़ खेतिहर जमीन नदी में समाया

भागलपुर:Bihar Flood: भागलपुर में कोसी नदी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. जिले के नवगछिया अनुमंडल के सुदूर गांव कदवा दियारा के ठाकुरजी कचहरी टोला में बीते एक सप्ताह से कटाव जारी है. कोसी नदी की धारा गांव की ओर मुड़ गयी है जिससे अब तक कई एकड़ खेतिहर जमीन कटकर कोसी में समा चुकी है. वहीं दर्जनों घर कोसी नदी के मुहाने पर है. कटाव के बाद जल संसाधन विभाग ने खानापूर्ति कर 20 मीटर में ही मात्र बालू से भरी बोरी डाल दिया. जिससे उतनी ही दूरी में कुछ दिनों तक कटाव रुक सकता है लेकिन जलस्तर बढ़ने के बाद हालात बिगड़ जाएंगे.

ग्रामीणों में इसको लेकर भय का माहौल है. जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के सुस्त रवैये से ग्रामीण आक्रोशित है और कटाव रोधी कार्य की मांग कर रहे हैं. वहीं जिलाधिकारी का कहना है कि अभी स्थिति हर जगह सही है. कोसी नदी किनारे कटाव रोधी कार्य कराया गया है. जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही है. अभी रफ्तार में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है आगे और बढ़ने की संभावना जताई गई है. नदी का जलस्तर बढ़ते ही कई गांव गंगा नदी में समाहित हो जाएंगे. ऐसे में लोगों को अपने घर और अपनों की चिंता सता रही है.

बता दें कि कोसी नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद नवगछिया के जहाँगीरपुर बैसि, रंगरा मदरौनी, खरीक सिंहकुण्ड, लोकमानपुर , कहारपुर में कटाव तेज होता है. इस इलाके के हजारों लोग पलायन कर चुके हैं कोसी के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद लोग सहमे हुए हैं. वहीं दूसरी ओर लगातार बारिश के बाद गंगा के जलस्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है. गंगा किनारे निचले इलाके में पानी प्रवेश करने लगा है. जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें- Sawan Somwar: दूसरी सोमवारी पर बैधनाथ धाम उमड़ेगी भक्तों की भीड़, सुल्तानगंज से कांवड़ियों का जत्था रवाना

Trending news