दिल्ली में झारखंड इन्वेस्टर्स मीट संपन्न, टाटा स्टील समेत कई कंपनियों ने निवेश पर दिखाई दिलचस्पी
Advertisement

दिल्ली में झारखंड इन्वेस्टर्स मीट संपन्न, टाटा स्टील समेत कई कंपनियों ने निवेश पर दिखाई दिलचस्पी

दिल्ली के ताज होटल में आयोजित झारखंड इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे दिन सरकार और कई नामी कंपनियों के बीच MOU पर हस्ताक्षर हुए. इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड इंडस्ट्रियल इन्वेस्टर पॉलिसी भी लॉन्च की.

टाटा स्टील समेत कई कंपनियों ने निवेश पर दिखाई दिलचस्पी. (फाइल फोटो)

Ranchi: दिल्ली के होटल ताज में झारखंड इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे दिन कई बड़ी कंपनियों और झारखंड सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए. इस दौरान सबसे पहले डालमिया समूह के साथ झारखंड सरकार का एमओयू हुआ. इससे पहले सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने झारखंड इंडस्ट्रियल इन्वेस्टर पॉलिसी लॉन्च की.

नामी कंपनियां करेंगी निवेश
झारखंड में डालमिया समूह 750 करोड़ का निवेश करेगा. डालमिया ग्रुप झारखंड में 3 सेक्टर में इन्वेस्टमेंट करेगा. सरकार कंपनी को एक महीने में जमीन मुहैया कराएगी और 15 महीने में डालमिया ग्रुप काम करने लगेगा. डालमिया कंपनी बोकारो में सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट के अलावा सोलर पावर प्लांट और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का काम शुरू करेगी. 

टाटा स्टील के साथ भी झारखंड सरकार का MOU साइन हुआ
बता दें कि डालमिया ग्रुप पहले से ही रामगढ़ में काम कर रहा है. टाटा स्टील के साथ भी झारखंड सरकार का MOU साइन हुआ. टाटा स्टील राज्य में 3,000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगा. इसके अलावा आधुनिक ग्रुप ने भी झारखंड सरकार के साथ करार किया. आधुनिक ग्रुप और झारखंड सरकार के बीच 1,900 करोड़ का MOU साइन हुआ. वहीं, सेल (SAIL) भी झारखंड में 4 हजार करोड़ का निवेश करेगा. प्रेम रबर वर्क इंडस्ट्री भी धनबाद के निरसा में 50 करोड़ का निवेश करेगी.

ये भी पढ़ें- पूर्व चयनकर्ता ने चुनी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम, झारखंड के इस लाल को दिया मौका

हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में रोजगार सृजन को प्राथमिकता देनी है
मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन समेत राज्‍य के आला अधिकारियों की मौजूदगी में विभिन्न कंपनियों के साथ ये करार हुए. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना है. उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योग और रोजगार सृजन को प्राथमिकता देनी है. राज्य में पर्यटन और शिक्षा के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं. बेहतरीन शिक्षा व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री ने नेतरहाट स्कूल का उदाहरण दिया. 

झारखंड में टूरिज्म, एजुकेशन, ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भी संभावनाएं
उन्होंने कहा कि झारखंड में माइंस और मिनरल्स के साथ-साथ टूरिज्म, एजुकेशन, ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भी संभावनाएं है. निवेशकों को आमंत्रित करते हुए सीएम ने कहा कि झारखंड के लोग बहुत मेहनती हैं. ऐसे में उन्हें भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा साथ ही राज्य नई ऊंचाइयों को छू सकेगा. मुख्यमंत्री ने राज्‍य में निवेश करने वाले व्‍यावसायिक समूहों को हर संभव मदद देने का भरोसा दिलाया है.

(इनपुट- नेहा सिंह)

Trending news