Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2400547
photoDetails0hindi

Ranchi Lake: अंग्रेजों ने कैदियों से कराया था रांची झील का निर्माण, जानिए महत्वपूर्ण बातें

Ranchi Lake: रांची झील जिसे रांची तलाब भी कहा जाता है. झारखंड में स्थित एक ऐतिहासिक जालाशय है. रांची झील का निर्माण ब्रिटिश शासन के दौरान कैदियों की मदद से किया गया था. बुजुर्गों को याद हैं कि एक समय में झील का पानी बेहद साफ था और लोग यहां स्नान करने आते थे.

झील का निर्माण

1/5
झील का निर्माण

रांची झील का निर्माण 1842 में ब्रिटिश कर्नल ओन्सली ने 52 एकड़ क्षेत्र में करवाया था. उस समय इस झील की गहराई लगभग 20 फीट थी, लेकिन अब यह घटकर करीब 15 फीट रह गई है. झील की गहराई कम होने के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में भूजल स्तर में भी गिरावट आई है. जिसके कारण वहां के कुंए सूख गए है.

 

स्थानीय लोगों के मुताबिक

2/5
स्थानीय लोगों के मुताबिक

वहां रहने वाले लोगों के 1984-85 में रांची झील को सुखाकर उसकी गाद निकाली गई थी, लेकिन अब नई मशीन की मदद से झील का पानी निकाले बिना ही गाद हटाई जा सकेगी. इससे झील की गहराई बढ़ाने में मदद मिलेगी. रांची झील के आसपास रहने वाले लोग बताते हैं कि एक समय में इस झील का पानी बहुत साफ हुआ करता था. 

 

समुदाय की यादें

3/5
समुदाय की यादें

रांची झील से जुड़ी पुरानी यादें अभी भी लोगों के जेहन में ताजा है. बुजुर्गों को याद हैं कि एक समय में झील का पानी बेहद साफ था और लोग यहां स्नान करने आते थे. आज की स्थिति से वे निराश हैं, लेकिन झील की सफाई के प्रयासों से उनमें उम्मीद भी जागी है.

 

ऐतिहासिक महत्व

4/5
ऐतिहासिक महत्व

रांची झील की देखभाल अब आधुनिक तकनीक से की जा रही है, लेकिन इसका मोटिव पुरानी विरासत को भी बचाना है. झील को साफ करने से ना केवल पर्यावरण अच्छा होगा, बल्कि इसका ऐतिहासिक महत्व भी बना रहेगा. 

पानी की कमी

5/5
पानी की कमी

झील की गहराई कम होने के कारण लोगों को पानी की समस्याओं का सामना करना पड़ा. इस समस्या को हल करने के लिए एक नई मशीन मंगाई है. यह मशीन पानी के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगी.