Marriage Line: वैवाहिक जीवन के राज खोलती है विवाह रेखा, पता कर सकते हैं लव लाइफ के सीक्रेट
Advertisement

Marriage Line: वैवाहिक जीवन के राज खोलती है विवाह रेखा, पता कर सकते हैं लव लाइफ के सीक्रेट

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली में छोटी उंगली के नीचे और हृदय रेखा के ऊपर विवाह रेखा होती है. यह रेखा हाथ के बाहरी भाग से शुरू होकर बुध पर्वत तक जाती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Hast Rekha Shashtra Marriage Line: सनातन धर्म में माना जाता है कि व्यक्ति के हाथों की रेखाओं में उसके जीवन का पूरा रहस्य छिपा होता है. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली में बनी रेखाओं से व्यक्ति के भूतकाल और भविष्य का अंदाजा लगाया जा सकता है. हाथों की रेखाओं में व्यक्ति के जीवन का उतार-चढ़ाव, सुख-दुख, उसका स्वास्थ्य और वैवाहिक जीवन तक के रहस्य छिपे होते हैं. व्यक्ति की शादी किस उम्र में होगी, उसका वैवाहिक जीवन कैसा बीतेगा, इसका भी अनुमान लगाया जा सकता है. इतना ही नहीं व्यक्ति के जीवन में कितने पार्टनर आएंगे, इस राज को भी पता किया जा सकता है. 

हथेली में कहां होती है विवाह रेखा?

विवाह रेखा के बारे में विस्तार से जानने से पहले ये जान लेते हैं कि हथेली में विवाह रेखा होती कहां पर है? हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली में छोटी उंगली के नीचे और हृदय रेखा के ऊपर विवाह रेखा होती है. यह रेखा हाथ के बाहरी भाग से शुरू होकर बुध पर्वत तक जाती है. हथेली में इस रेखा की लंबाई छोटी या बड़ी हो सकती है. किसी-किसी के हाथ में एक से ज्यादा विवाह रेखा दिखाई देती हैं.

ये भी पढ़ें- भाग्यरेखा में तिल का क्या है मतलब, जानें इससे धनहानि होगी या मिलेगी पैत्रक संपत्ति?

2 विवाह रेखाएं होने पर...

जिन लोगों के हाथों में स्पष्ट रूप से 2 विवाह रेखाएं होती हैं, उनकी दो शादियों की संभावना बनी रहती हैं. ऐसे जातक को अपने दोनों ही जीवनसाथी से खूब प्‍यार रहता है. वहीं एक रेखा तुलनात्‍मक रूप से पतली और कम गहरी हो तो ऐसे जातक की शादी तो एक बार ही होती है लेकिन उनका कोई प्रेमी होता है, जिसे वे बहुत प्‍यार करते हैं. वहीं विवाह रेखा का अस्‍पष्‍ट, कटा-फटा होना बताता है कि जीवनसाथी की सेहत ठीक नहीं रहेगी या किसी कारण से उनका वैवाहिक जीवन नीरस रहेगा.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2023 Date: कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त?

लव लाइफ का सीक्रेट

हथेली पर जितनी प्रेम रेखाएं होंगी, उस व्यक्ति के जीवन में उतने ही प्रेम प्रसंग होते हैं. अगर किसी व्यक्ति की हाथ पर 3 विवाह रेखा है तो इसका अर्थ है कि उसकी दो प्रेम प्रसंग रहने के बाद शादी होगी. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, अगर किसी की हथेली पर विवाह रेखा हृदय रेखा को काटती हुई नीचे की ओर जाती है तो उसकी लव लाइफ में काफी बाधा आती है. 

Trending news