Head Line: भाग्यशाली व्यक्तियों के हाथ में होती है ऐसी मस्तिष्क रेखा, जीवन में खूब मिलती है शोहरत और दौलत
Advertisement

Head Line: भाग्यशाली व्यक्तियों के हाथ में होती है ऐसी मस्तिष्क रेखा, जीवन में खूब मिलती है शोहरत और दौलत

Palmistry Head Line: मस्तिष्क रेखा, व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता को दर्शाती है इसलिए इसे बुद्धि रेखा भी कहते हैं. यह रेखा तर्जनी उंगली और अंगूठे के बीच से निकलती है और हथेली के दूसरी ओर जाती है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Hastrekha Jyotish Mastishk Rekha: व्यक्ति की हथेली में तमाम रेखाएं, चिन्ह और पर्वत मौजूद होते हैं. हस्तरेखा ज्योतिष में इन सभी का महत्व और उनके प्रभाव को बताया गया है. हस्तरेखा विज्ञान पूरी दुनिया में प्रचलित है. इसमें हाथों की रेखाओं से व्यक्ति के भूतकाल और भविष्यकाल का अंदाजा लगाया जाता है. हस्तरेखा ज्योतिष के मुताबिक, व्यक्ति के हाथों की रेखाओं में उसके पूरे जीवन का रहस्य छिपा होता है. हस्तरेखा ज्योतिष का विद्वान व्यक्ति, हाथों की रेखाओं को देखकर संबंधित के जीवन के सारे सुख-दुख, उसकी आर्थिक और मानसिक स्थिति, उसका वैवाहिक जीवन और उसकी उम्र एवं सेहत की जानकारी दे सकता है. 

हथेली में मस्तिष्क रेखा भी पाई जाती है, जो व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता को दर्शाती है इसलिए इसे बुद्धि रेखा भी कहते हैं. हाथों में जीवन रेखा के बाद मस्तिष्क रेखा (बुद्धि रेखा) का बड़ा महत्व है. इस रेखा के जरिए आप जान सकते हैं कि व्यक्ति अपने जीवन में किस कार्य को करके तरक्की पा सकता है. लिहाजा, मस्तिष्क रेखा के जरिए व्यक्ति के करियर को भी समझा जा सकता है. यह रेखा तर्जनी उंगली और अंगूठे के बीच से निकलती है और हथेली के दूसरी ओर जाती है. मस्तिष्क रेखा जितनी लंबी, गहरी और चमकदार होगी, व्यक्ति की बुद्धि उतनी ही तीव्र होती है. 

ये भी पढ़ें- ऐसी हृदय रेखा वाले व्यक्ति होते हैं बेवफा! जानें दोमुखी Heart Line का क्या है मतलब?

अगर मस्तिष्क रेखा और जीवन रेखा आपस में नहीं मिलती हों, तो ऐसे व्यक्ति स्वतंत्र विचारों के पाए जाते हैं. ऐसे लोग मल्टी टैलेंटेड पाए जाते हैं. मतलब वह एक साथ कई क्षेत्रों का विशेष ज्ञान रखते हैं. अगर मस्तिष्क रेखा गुरु पर्वत की ओर झुकी हुई हो, तो माना जाता है कि ऐसे लोग अच्छा साहित्यकार, कलाकार, अभिनेता या नेता होते हैं. जिन लोगों के हाथों में मस्तिष्क रेखा चंद्र पर्वत की ओर छुकती नजर आती है, ऐसे लोग वैज्ञानिक (खोजी प्रवृत्ति) के होते हैं. अगर मस्तिष्क रेखा, जीवन रेखा से निकलती है तो ऐसे व्यक्ति अंतर्मुखी होते हैं और अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. वह वर्तमान का कम और भविष्य का ज्यादा सोचते हैं.

ये भी पढ़ें- वैवाहिक जीवन के राज खोलती है विवाह रेखा, पता कर सकते हैं लव लाइफ के सीक्रेट

तिरछी मस्तिष्‍क रेखा वाले जातक स्‍वभाव से बहुत ज्‍यादा जिद्दी प्रवृत्ति के होते हैं. ऐसे लोग अक्सर आर्थिक नुकसान कर बैठते हैं. ये लोग ज्यादा सोच-विचार किए बगैर कार्य करने वाले होते हैं और अगर सोच-विचार करने लगें, तो फिर इतना सोचते हैं कि खुद ही कन्फ्यूज हो जाते हैं. अगर मस्तिष्क रेखा लंबी है और नीचे को छुकी है, तो इसे अच्छा नहीं माना गया है. ऐसे लोग जो कार्य सोचते कुछ हैं ठीक उसका विपरीत करते हैं. 

(विशेष- हस्तरेखा ज्योतिष में संभावनाएं व्यक्त की जाती हैं. हस्तरेखा विज्ञान की सारी बातें सही होंगी, ऐसा जरूरी नहीं है. इसलिए इन बातों से सिर्फ अपने जीवन की घटनाओं का अंदाजा लगाइए, इन पर पूर्ण विश्वास मत रखिए और अपने जीवन को आनंद के साथ जीयें. यहां पर दी गई सारी जानकारियां भी हस्तरेखा ज्योतिष पर ही आधारित हैं...)

Trending news