Heart Line: ऐसी हृदय रेखा वाले व्यक्ति होते हैं बेवफा! जानें दोमुखी Heart Line का क्या है मतलब?
Advertisement

Heart Line: ऐसी हृदय रेखा वाले व्यक्ति होते हैं बेवफा! जानें दोमुखी Heart Line का क्या है मतलब?

Hriday Rekha: हृदय रेखा के जरिए विपरीत लिंग के साथ प्रेम, आकर्षण और व्यक्ति की सहनशीलता को समझा जा सकता है. यह रेखा हाथ की सबसे छोटी उंगली (कनिष्ठा) के नीचे से निकलती है और हथेली की दूसरी ओर जाती है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Palmistry Heart Line: हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार, व्यक्ति के हाथों की रेखाओं को देखकर उसके जीवन के भूतकाल और भविष्यकाल के बारे में पता लगाया जा सकता है. लंबी, गहरी और चमकदार रेखाएं अच्छी मानी जाती हैं. लाल रंग और गहरी रेखाएं होने पर व्यक्ति क्रोधी स्वभाव का माना जाता है. आमतौर पर लोगों के हाथ में भाग्य रेखा, जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा और हृदय रेखा पाई जाती है. इनके आसपास कुछ अन्य रेखाएं भी होती हैं, जिनका भी बड़ा महत्व होता है. ये रेखा कुछ लोगों के हाथों में रेखाओं का जंजाल भी देखना को मिलता है. तमाम छोटी-छोटी रेखाएं बड़ी रेखाओं को काटती हुई दिखाई देती हैं, इसे अच्छा संकेत नहीं माना जाता. ऐसे लोगों को बहुत संघर्ष करना पड़ता है. 

हम यहां हृदय रेखा की बात कर रहे हैं. हृदय रेखा के जरिए विपरीत लिंग के साथ प्रेम, आकर्षण और व्यक्ति की सहनशीलता को समझा जा सकता है. यह रेखा हाथ की सबसे छोटी उंगली (कनिष्ठा) के नीचे से निकलती है और हथेली की दूसरी ओर जाती है. ये रेखा तर्जनी से जाकर भी मिल सकती है या अंगूठा से ठीक ऊपर मस्तिष्क रेखा से जाकर भी मिल सकती है. अगर हृदय रेखा आकर मष्तिष्क रेखा से जाकर मिलती है, तो ऐसे व्यक्ति गंभीर स्वभाव के होते हैं और अपनी मनमर्जी के अनुसार ही काम करते हैं. ऐसे लोग हमेशा बड़े-बड़े लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उन्हें हासिल करके ही दम लेते हैं. 

ये भी पढ़ें- व्यक्ति की उम्र, सेहत और हादसों को बताती है जीवन रेखा, छोटी Life Line का क्या मतलब?

दोमुखी हृदय रेखा का रहस्य

अगर हृदय रेखा के साथ मस्तिष्क रेखा और जीवन रेखा भी पूरी तरह से स्पष्ट और लंबी हों तो ऐसा व्‍यक्ति बहुत लकी होता है. वो अपने जीवन में हर सुख-सुविधा, सम्‍मान पाता है. उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. अगर हृदय रेखा गुरु पर्वत तक जाए तो ऐसे लोग अनुशासन के बहुत सख्‍त होते हैं. जिनकी हृदय रेखा शनि पर्वत पर खत्म होती है, वो लोग बहुत स्वाभिमानी होते हैं. अगर किसी के हाथ में दोमुखी हृदय रेखा हो और उसका एक भाग शनि पर्वत पर समाप्त हो और दूसरा भाग गुरु पर्वत तक जाए, तो ऐसे व्यक्ति अध्यात्मिक और धनवान होते हैं. 

ये भी पढ़ें- वैवाहिक जीवन के राज खोलती है विवाह रेखा, पता कर सकते हैं लव लाइफ के सीक्रेट

ऐसी हृदय रेखा वाले होते हैं बेवफा!

अगर किसी जातक के हाथों में हृदय रेखा का अंत तर्जनी या मध्यमा उंगली के बीच में हो और हृदय रेखा नीचे को छुकी हो, तो ऐसे पुरुष या स्त्री कामुक स्वभाव के होते हैं. प्यार के मामलों में ऐसे व्यक्ति भरोसेमंद नहीं होते हैं. ऐसे व्यक्ति किसी अन्य के लिए अपने पार्टनर को धोखा दे सकते हैं. 

Trending news