close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंडः महागठबंधन में कांग्रेस की मुश्किलें फिर बढ़ी, RJD ने पलामू और चतरा सीट पर उतारे उम्मीदवार

महागठबंधन के फॉर्मूले से अलग झारखंड में आरजेडी ने दो सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं.

झारखंडः महागठबंधन में कांग्रेस की मुश्किलें फिर बढ़ी, RJD ने पलामू और चतरा सीट पर उतारे उम्मीदवार
आरजेडी ने झारखंड में दो सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

रांचीः झारखण्ड में महागठबंधन ने सीट शेयरिंग के फार्मूले का ऐलान कर दिया है. लेकिन महागठबंधन में शामिल आरजेडी को 1 सीट मिलने से नाराज है. अब आरजेडी ने महागठबंधन के फॉर्मूले से अलग दो सीट चतरा और पलामू पर उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है. हालांकि चतरा सीट महागठबंधन में कांग्रेस के खाते में है. लेकिन आरजेडी के उम्मीदवारों के ऐलान से महागठबंधन में फिर से पेंच फंस गया है. जिसका नुकसान कांग्रेस को सीधे तौर पर होनेवाला है.

झारखण्ड में महागठबन्धन के फार्मूले का क्या होगा ? कांग्रेस के खाते की सीट पर राजद ने अपना उम्मीदवार उतार कर झारखण्ड कांग्रेस की परेशानी बढ़ा दी है। चतरा के पेंच में फिलहाल महागठबन्धन फंसता दिख रहा है , तो राजद के नेता साफ साफ कह रहे हैं छोटे छोटे दल चुनाव जीत कर कांग्रेस का ही हाथ मजबूत करेगें इसलिए कांग्रेस से बड़ा दिल दिखाने त्याग की झारखण्ड राजद अपील कर रहा है।

कांग्रेस को महागठबंधन में बार बार बैकफुट पर आना पड़ रहा है. पहले गोड्डा सीट पर पेंच फंसा तो गठबंधन बचाने के लिए कांग्रेस ने अपनी सीट जेवीएम को दे दिया, अब चतरा सीट पर भी कांग्रेस के लिए पेंच फंस गया है. वहीं, कांग्रेस के साथ आरजेडी की इस तरह की हरकत से पार्टी के अंदर भी अब घमासान मचा है.

बात यही तक नहीं रहती, कांग्रेस पर अब महागठबंधन के सहयोगी दलों द्वारा भी दवाब बनाया जा रहा है. महागठबंधन के सहयोगी दलों द्वारा कांग्रेस को चतरा सीट छोड़ने की नसीहत दी जा रही है. ऐसे में कांग्रेस के पास फिर से परेशानी खड़ी हो गई है. हालांकि कांग्रेस चतरा सीट छोड़ने के मूड में नहीं दिख रही है.

महागठबंधन की ओर से आरजेडी को भी समझाने की कोशिश की गई, लेकिन आरजेडी दो सीट पर चुनाव लड़ने को अड़ी है. यही नहीं अब तो आरजेडी ने उम्मीदवारों के ऐलान भी कर दिए हैं. ऐसे में कांग्रेस की मुश्किलें काफी बढ़ गई है. क्योंकि आरजेडी की बगावत से कांग्रेस समेत महागठबंधन को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.