Bihar Panchayat election को लेकर फंसा पेंच, EVM विवाद बढ़ा तो हो सकती है देरी
Advertisement

Bihar Panchayat election को लेकर फंसा पेंच, EVM विवाद बढ़ा तो हो सकती है देरी

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Tri-level Panchayat Election)  होना है. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग तैयारी में जुटी है. पंचायत चुनाव कराने को लेकर मामला कोर्ट तक पहुंच गया है. दरअसल, इस बार चुनाव ईवीएम से होना है.

Bihar Panchayat election को लेकर फंसा पेंच, EVM विवाद बढ़ा तो हो सकती है देरी.

Patna: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Tri-level Panchayat Election)  होना है. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग तैयारी में जुटी है. पंचायत चुनाव कराने को लेकर मामला कोर्ट तक पहुंच गया है.

दरअसल, इस बार चुनाव ईवीएम से होना है. लेकिन ईवीएम (EVM) से जुड़ा पेंच फंसने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पटना हाईकोर्ट में रिट (Writ)याचिका दायर की है. राज्य निर्वाचन आयोग-निर्वाचन आयोग आमने सामने है. 

यह भी पढ़ें:- Bihar Panchayat Election: निर्वाचन विभाग ने जारी की फाइनल वोटर लिस्ट, हटाए गए 2 लाख वोटरों के नाम

राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत निर्वाचन आयोग के खिलाफ याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि कोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को निर्देश दें कि ईवीएम बनाने वाली कंपनी ईसीआईएल (ECIL) को एनओसी (NOC) दे, ताकि कंपनी पंचायत चुनाव कराने के लिए एम-3 (M-3 Model) मॉडल इवीएम के साथ एसडीएमएम सहित सभी सॉफ्टवेयर की आपूर्ति करे.

जानकर सूत्रों के मुताबिक संवैधानिक मजबूरी है कि पंचायत आम निर्वाचन का कार्यकाल पांच साल पूरा होने के पूर्व मतदान कराना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें:- Bihar Panchayat Chunav 2021: EC ने बनाया हाईटेक कंट्रोल रूम, शिकायत-सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर जारी

भारत निर्वाचन आयोग दिल्ली ने 21 जुलाई 2020 को सभी राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है कि पंचायत चुनाव ईवीएम एम-थ्री मॉडल से ही कराया जाए, लेकिन ईवीएम (EVM) बनाने वाली कंपनी ईसीआईएल (ECIL) को एनओसी नहीं दे रही है. समय से इवीएम नहीं मिली तो पंचायत चुनाव कराना मुश्किल हो जाएगा. 

राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने कोर्ट में तर्क दिया गया है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ को जब ईवीएम मशीन के लिए एनओसी दी गई तो बिहार को क्यों नहीं दी जा रही है. बिहार में इस बार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) पिछले बार की तुलना में कम चरण में करना है. बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार (Chief Secretary Deepak Kumar) ने पहले ही कहा है कि चुनाव को शॉर्ट किया जाएगा.