close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना में TB उन्मूलन पर कार्यशाला का आयोजन, विधायकों को दिलाया गया संकल्प

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने टीबी को जड़ से मिटाने का संकल्प लिया है.

पटना में TB उन्मूलन पर कार्यशाला का आयोजन, विधायकों को दिलाया गया संकल्प
पटना में कार्यशाला का आयोजन.

पटना : बिहार की राजधानी पटना के चाणक्या होटल में टीबी (Tuberculosis) उन्मूलन पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया. कार्यशाला में सत्ताधारी दल के अलावा विपक्षी दल के नेताओं ने भी हिस्सा लिया. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मौजूद विधायकों को बिहार से टीबी को पोलियो की तर्ज पर जड़ से खत्म करने का संकल्प दिलाया.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने टीबी को जड़ से मिटाने का संकल्प लिया है. मंगल पांडेय ने कहा कि जगरुकता बहुत जरूरी है, जब जनप्रतिनिधि इससे जुड़ेंगे तो जागरुकता और बढ़ेगी.

उन्होंने बताया कि टीबी को खत्म करने के लिए लोगों के घरों तक दवाई पहुंचाई जाएगी. उन्होंने पूछा जब देश से पोलियो खत्म हो सकता है तो टीबी क्यों नहीं? मंगल पांडेय ने कहा कि 2025 तक पूरे बिहार से टीबी खत्म होगा.

बिहार सरकार टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए लक्ष्य तय कर लिया है. तय सीमा के अंदर इसे खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए सरकार मरीजों की पहचान कराकर दवाई घर तक पहुंचाएगी.

-- Saloni Srivastava, News Desk