close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मोदी कैबिनेट में बिहार से छह और झारखंड से एक सांसद को किया गया शामिल

प्रधानमंत्री के साथ मोदी मंत्रिमंडल के होनेवाले मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. बिहार से पांच और झारखंड से एक सांसद को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है.

मोदी कैबिनेट में बिहार से छह और झारखंड से एक सांसद को किया गया शामिल
मोदी कैबिनेट में बिहार से छह लोगों को शामिल किया गया.

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की. उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. उनके साथ मोदी मंत्रिमंडल के होनेवाले मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. बिहार से छह और झारखंड से एक सांसद को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है.

रविशंकर प्रसाद जो पटना साहिब से सांसद हैं. उन्होंने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. हालांकि, इससे पहले की सरकार में भी रविशंकर प्रसाद मंत्री पद पर थे. लेकिन वह एक राज्यसभा सदस्य के रूप में मंत्री पद पर थे. रविशंकर प्रसाद पिछली सरकार में कानून मंत्री थे.

एलजेपी के प्रमुख रामविलास पासवान को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. हालांकि, उन्होंने इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा था. लेकिन यह तय किया गया है कि वह राज्यसभा से सदस्य चुने जाएंगे. इसलिए उन्हें मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. रामविलास पासवान पिछली सरकार में खाद्य मंत्री थे.

बीजेपी नेता और बेगूसराय सीट से सांसद गिरिराज सिंह को भी मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है. पिछली मोदी सरकार में भी वह मंत्री थे. उन्हें सूक्ष्‍म,लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय दिया गया था. गिरिराज सिंह ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली.

आरा के सांसद आरके सिंह ने भी मोदी कैबिनेट के राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. आरके सिंह को पिछले मोदी सरकार में केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिया गया था.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और बक्सर के सांसद अश्विनी चौबे को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल गई है. हालांकि, वह पिछली सरकार में भी राज्यमंत्री थे. और इस बार भी उन्हें राज्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है. पिछली सरकार में उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी.

इसके साथ ही झारखंड से एक सांसद को मोदी कैबिनेट में मंत्री पद दिया गया है. झारखंड के खूंटी से सांसद बने अर्जुन मुंडा को मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. वह पहली बार केंद्रीय मंत्री पद संभालेंगे. इससे पहले वह झारखंड के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं.