बिहार में अब तक 22.81 लाख सुयोग्य परिवारों के बनाए जा चुके हैं राशनकार्ड, मिल रहा है अनाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar704670

बिहार में अब तक 22.81 लाख सुयोग्य परिवारों के बनाए जा चुके हैं राशनकार्ड, मिल रहा है अनाज

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता है. लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 78 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 09 करोड़ 23 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है. 

बिहार में अब तक 22.81 लाख सुयोग्य परिवारों के बनाए जा चुके हैं राशनकार्ड, मिल रहा है अनाज. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया के साथ संवाद में सूचना जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर सरकार की ओर से किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी. सचिव ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अनलॉक-2 के लिए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय से दिए गए आदेश के हिसाब से लागू किया जाएगा.

अनुपम कुमार ने कहा कि इसके तहत सभी शॉपिंग मॉल, दुकान, सार्वजनिक वाहन, में परिचालन कर्मियों और चालकों के साथ-साथ सवारियों को भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के निर्देश दिए गए हैं. 

सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क ने कहा कि बिना मास्क के लोग बाहर न निकलें, इसको अधिक से अधिक लोगों के बीच में प्रचारित करने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव के साथ कल राशन कार्ड वितरण के संबंध में समीक्षा की थी. 

उन्होंने निर्देश दिया है कि राशनकार्डविहीन सुयोग्य परिवार के लिए बनाए जा रहे नये राशनकार्डों का 15 जुलाई तक वितरण कर दिया जाए. सूचना सचिव ने बताया कि अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 22 लाख 81 हजार 870 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं. 

राशन कार्ड का वितरण भी काफी तेजी से चल रहा है और अब तक 04 लाख 69 हजार 108 राशन कार्ड वितरित किये जा चुके हैं.

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता है. लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 78 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 09 करोड़ 23 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है. 

स्वास्थ्य विभाग के सचिव  लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 267 लोग स्वस्थ हुए हैं. वही पिछले 24 घंटे में कोरोना के 331 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. उन्होंने यह भी बताया कि अब तक 7,811 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं और इस प्रकार बिहार का रिकवरी रेट 77.52 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय रिकवरी रेट 59.43 प्रतिशत है. 

पिछले 24 घंटे में 7,799 सैंपल्स की जांच की गयी है. बिहार में अब तक 2 लाख 28 हजार 689 सैंपल्स की जांच की गई है. वर्तमान में कोविड-19 के एक्टिव मरीज की संख्या 2,191 है. कोरोना संक्रमितों की राज्य में मृत्यु दर 0.72 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 2.97 प्रतिशत है. कोरोना संक्रमण से मृत्यु के 5 नए मामले सामने आए हैं जिसमें 2 पहले के हैं और 3 हाल ही के हैं. ये कोरोना संक्रमण के अलावा अन्य गंभीर बीमारियों से भी पीडि़त थे. 

सचिव स्वास्थ्य ने मीडियाकर्मियों से अपील करते हुए कहा कि हमलोग तो प्रचार कर ही रहे हैं आप भी अपने माध्यमों का इस्तेमाल कर के लोगों को मास्क पहनने और घर से बाहर न निकलने के लिए जागरूक करें. लोग बाहर में एक दूसरे के बीच 6 फीट की दूरी बनाए रखें. गंभीर बीमारी से पीडि़त, गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजर्ग अनावश्यक रुप से बाहर न निकलें, यथासंभव घर पर ही रहें.