एक बार फिर चर्चा में हैं 'सुपर 30' हीरो Anand Kumar, जानिए क्या है वजह...

Super-30 Anand Kumar news: 'सुपर 30' (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Aanand Kumar) को 'महावीर अवार्ड' (Mahaveer Award) के लिए चुना गया है. 29 जनवरी को चेन्नई के एक समारोह में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि के रुप में कुमार को पुरस्कार प्रदान करेगें. 

एक बार फिर चर्चा में हैं 'सुपर 30' हीरो Anand Kumar, जानिए क्या है वजह...
महावीर अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार (फाइल फोटो)

पटना: आईआईटी (IIT) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले चर्चित संस्थान 'सुपर 30' (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Aanand Kumar) को 'महावीर अवार्ड' (Mahaveer Award) के लिए चुना गया है. 29 जनवरी को चेन्नई के एक समारोह में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि के रुप में कुमार को पुरस्कार प्रदान करेगें. पुरस्कार के रूप में उन्हें 10 लाख रुपये नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा.

1994 में हुई थी स्थापना
वार्षिक रूप से दिया जाने वाला यह पुरस्कार भगवान महावीर फाउंडेशन (Bhagwan Mahaveer Foundation) द्वारा स्थापित किया गया है. इसे 1994 में एन सुगलचंद जैन द्वारा स्थापित किया गया था, जो हमारे समाज में कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निःस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित करने और उनका सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था. 

18 वर्षों से चला रहे Super-30
आनंद कुमार पिछले 18 वर्षों से एक अत्यधिक नवीन तकनीक 'सुपर 30' कार्यक्रम चलाने के लिए जाने जाते हैं. 'सुपर 30' कोचिंग संस्थान हर साल गरीब परिवारों के 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन कर बिना शुल्क के आईआईटी की तैयारी करवाता है. आनंद कुमार की ये संस्था बच्चों की शिक्षा के साथ रहने और खाने का खर्च भी उठाती है.

शिक्षा के क्षेत्र में मिला बिहार का सर्वोच्च सम्मान
बता दें कि आनंद कुमार को इससे पहले भी कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.  2017 में उन्हें भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का सर्वोच्च पुरस्कार, 'मौलाना अब्दुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार' से भी उन्हें नवंबर 2010 में सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें- जब 'बिरसा मुंडा की जय' के नारों से दहला पाकिस्तान! जानिए क्या है सेकंड बिहार रेजिमेंट का सबसे बड़ा बलिदान

 

जुनून के साथ जारी रखूंगा काम
आनंद फिलहाल उनकी बायोपिक आने के बाद से चर्चा में बने हुए हैं. सुपर 30 में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने आनंद का रोल निभाया, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. अपनी नवीनतम उपलब्धि पर, आनंद ने कहा कि 'यह पुरस्कार और सम्मान उन्हें और बेहतर करने के लिए प्रेरणा देते हैं.' यह दर्शाता है कि समाज गरीबों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील है, कम लोग ही उनके उत्थान के लिए बहुत ही मामूली प्रयास कर रहे हैं. वह अपने आप में एक बड़ी प्रेरणा है. मुझे उम्मीद है कि मैं अपने काम को और अधिक जुनून के साथ जारी रखूंगा'.