close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार सरकार GEM पोर्टल से 2000 करोड़ रुपये की खरीद करेगी : सुशील मोदी

सुशील कुमार मोदी ने यहां बुधवार को बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष (2019-20) में राज्य सरकार गवर्नमेंट-ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के द्वारा 2000 करोड़ रुपये की खरीद करेगी.

बिहार सरकार GEM पोर्टल से 2000 करोड़ रुपये की खरीद करेगी : सुशील मोदी
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां बुधवार को बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष (2019-20) में राज्य सरकार गवर्नमेंट-ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के द्वारा 2000 करोड़ रुपये की खरीद करेगी.

बिहार सरकार के वित्तमंत्री मोदी ने कहा, "वर्ष 2018-19 में सरकार ने विभिन्न विभागों द्वारा 5839 क्रय आदेश निर्गत कर जीईएम के माध्यम से 423 करोड़ रुपये की खरीद की हैं. इस पोर्टल पर निबंधित आपूर्तिकर्ताओं में से 2507 बिहार के हैं तथा विभिन्न विभागों के कुल 418 कार्यालयों के अधीन 694 यूजर्स निबंधित हैं."

मोदी ने कहा, "जीईएम पोर्टल के माध्यम से अधिप्राप्ति के मामले में बिहार ने आंध्रप्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु सहित कई राज्यों को पीछे छोड़ते हुए देश में नौवां स्थान प्राप्त किया है. वर्ष 2018-19 में जीईएम पोर्टल के माध्यम से सर्वाधिक 218 करोड़ रुपये के व्यय से विभिन्न नगर निकायों द्वारा विभिन्न वस्तुओं की खरीद की गई है."

उन्होंने बताया, "भारत सरकार के जीईएम पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों एवं कार्यालयों द्वारा लिपकार्ट, अमेजॉन आदि की तरह ही ऑनलाइन खरीद की जा सकती है तथा बिहार एवं राज्य से बाहर के आपूर्तिकर्ता इस पर निबंधन करवा सकते हैं."

उल्लेखनीय है कि सामग्रियों एवं सेवाओं की अधिप्राप्ति में दक्षता, मितव्ययिता, निष्पक्षता, प्रतिस्पर्धा एवं पारिदर्शिता लाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के विभिन्न विभागों एवं कार्यालयों द्वारा जीईएम पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है.