बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की स्थिति 'बेहद अच्छी', सुशील मोदी ने दी जानकारी
Advertisement

बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की स्थिति 'बेहद अच्छी', सुशील मोदी ने दी जानकारी

 बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पिछले साल वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष में 31 बाघ थे, इस साल आठ शावक भी देखे गए हैं.

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पिछले साल वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष में 31 बाघ थे और अब आठ शावक भी हैं.

पटना: अंतर्राष्ट्रीय व्याघ्र दिवस के मौके पर बुधवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पिछले साल वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष में 31 बाघ थे, इस साल आठ शावक भी देखे गए हैं. इस आश्रयणी को 'मैनेजमेंट इफेक्टिवनेस इवेलूएशन' के आधार पर 'बहुत अच्छा' की श्रेणी में रखा गया है. 'ऑल इंडिया टाइगर इस्टीमेशन' रिपोर्ट में भी इस आश्रयणी की इकोलॉजी की महत्ता को स्थापित की गई है.

मोदी ने कहा, "यहां बाघों के अधिवास प्रबंधन के तहत 1500 हेक्टेयर में घास वाले मैदान के सृजन तथा 500 हेक्टेयर जमीन से खर-पतवार हटाने, वनक्षेत्र में 32 विभिन्न प्रजातियों के जानवरों की बहुलता, गर्मी के दिनों में पीने के पानी की उलब्धता के लिए 22 वाटर होल के निर्माण सहित कई कारण यहां बाघों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है."

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आश्रयणी की सुरक्षा व्यवस्था को सु²ढ़ करने के लिए 80 जवानों के स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स के गठन के साथ 600 से अधिक स्थानीय युवाओं को टाइगर ट्रैकर्स तथा एंटी पोचिंग कैम्प पर नियोजित कर जहां उन्हें रोजगार दिया गया है. वहीं बाघों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की गई है. नेचर गाइड सहित अन्य गतिविधियों से भी स्थानीय युवाओं को जोड़ा गया है.

इसके अलावा गंडक नदी में घड़ियाल संरक्षण योजना के तहत कुल 6 नेस्टिंग प्वाइंट चिन्ह्ति कर उनमें से दो में 116 घड़ियाल के बच्चों को छोड़ा गया है. ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने का ही नतीजा रहा कि 2013-14 की 1,218 की तुलना में 2018-19 में यहां 46,424 तो 2019-20 में 83,705 पर्यटक आए. (इनपुट IANS से भी)