बिहार सरकार के बाल बजट को मजबूत करने की तैयारी, हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम
Advertisement

बिहार सरकार के बाल बजट को मजबूत करने की तैयारी, हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

‘बाल बजट की तैयारी’ पर एकदिन प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ. लक्ष्य बिहार सरकार के बाल बजट निर्माण को सुदृढ़ करना था. अभी बाल बजट दस्तावेज में 16 विभाग अपने बजट और व्यय की सूचना दे रहे हैं. 

आद्री) के साथ मिलकर ‘बाल बजट की तैयारी’ पर एकदिन प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ.

पटना: बिहार के विभाग द्वारा यूनिसेफ और एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट (आद्री) के साथ मिलकर ‘बाल बजट की तैयारी’ पर एकदिन प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ. लक्ष्य बिहार सरकार के बाल बजट निर्माण को सुदृढ़ करना था. अभी बाल बजट दस्तावेज में 16 विभाग अपने बजट और व्यय की सूचना दे रहे हैं. 

प्रशिक्षण में सीईपीपीएफ, आद्री की असिस्टेंट प्रो. डॉ. बर्ना गांगुली ने यूनिसेफ, वित्त विभाग और आद्री के अध्ययन के मुख्य निष्कर्षों की जानकारी दी. उन्होंने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर चर्चा की. उन्होंने बताया कि बाल बजट निर्माण की प्रक्रिया में अभी अनेक खामियां हैं. उन्हें दूर करने की जरूरत है. इससे सशक्त दस्तावेज सामने आएगा. प्रशिक्षण कार्यक्रम से बजट अधिकारियों को बाल बजट दस्तावेज के लिए आंकड़ों को संकलित करने में मार्गदर्शन प्राप्त होगा. 

वहीं, बिहार के वित्त विभाग के उप-सचिव संजीव मित्तल ने बजट निर्माण के मूल बिंदुओं पर चर्चा की. उन्होंने जोर देकर कहा कि बाल बजट मुख्य बजट का हिस्सा है. ऐसे में लेखा शीर्षों के जरिए इसके व्यय पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. 

उप-सचिव अजय ठाकुर ने बाल बजट दस्तावेज में शामिल कार्यक्रमों के प्रकार पर अपनी बातें केंद्रित रखीं. कुल व्यय दर्शाने के लिए योजना और गैर योजना, दोनों प्रकार के व्ययों को शामिल किया जाना चाहिए. 
आद्री, पटना के सुदीप पांडेय ने स्वागत भाषण किया और सीईपीपीएफ, आद्री के डॉ. रहबर अली ने धन्यवाद ज्ञापन किया.