भारत-नेपाल सीमा पर दो सदस्यीय मेडिकल टीम, जांच रिपोर्ट के बाद ही मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar643954

भारत-नेपाल सीमा पर दो सदस्यीय मेडिकल टीम, जांच रिपोर्ट के बाद ही मिलेगी एंट्री

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के दो सदस्यीय मेडिकल की टीम भारत-नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर देर शाम पहुंची.

भारत सरकार के दो सदस्यीय मेडिकल की टीम भारत-नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर देर शाम पहुंची.

मोतिहारी: कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के दो सदस्यीय मेडिकल की टीम भारत-नेपाल सीमा के पास बिहार स्थित रक्सौल बॉर्डर पर देर शाम पहुंची.. मेडिकल टीम में एक डॉ वेद प्रकाश एम्स हॉस्पिटल दिल्ली से दूसरा डॉ केतिका फैमली हेल्थ डिपार्टमेंट कोलकाता से थी.

टीम पहले प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र रक्सौल पहुंच कर अस्पताल का मुआयना किया और कोरोना वायरस को लेकर रक्सौल बॉर्डर से गुजरने वाले चीनी नागरिकों की पहले की जांच रिपोर्ट को देखा.

इसके बाद मेडिकल टीम भारत नेपाल बॉर्डर के मैत्री पुल पर पहुंच कर स्थित का जायजा लिया. इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर चीन और भाया चीन होकर आने जाने वाले विदेशी पर्यटकों के बारे में जानकारी लिया. मेडिकल टीम ने बॉर्डर पर तैनात टीम से कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति का स्क्रिनिग के तरीके के बारे में पूछताछ किया और बचाव के बारे में बताया.

केन्द्रीय टीम ने रक्सौल बॉर्डर पर तैनात मेडिकल टीम से संदिग्ध बीमार लोगो से एक मीटर दूर होकर जांच करने को कहा. साथ ही मेडिकल टीम ने सुरक्षित जांच करने के तरीके से भी बॉर्डर पर तैनात डॉक्टरों को अवगत करवाया.

जांच लोगो से बॉडी के टी पॉइंट (आंख और मुँह के मध्य भाग) को छूने के बाद हाथ को वाश जरूर करने का सलाह दिया. केंद्रीय टीम ने इमिग्रेशन अधिकारियों से कहा चीन के नागरिक को भारत में प्रवेश बंद है.

दूसरे देश के नागरिक या उसके फैमली से कोई सदस्य पिछले 15 दिनों में चीन होकर आया है और वो फिर भारत मे आने की कोशिश करें तो उन्हें पूरी जांच प्रक्रिया पूरा करने के बाद भारत में प्रवेश की इज्जात मिलेगी. उन्हें जांच करना है.