close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: घर छोड़कर भाग रहे प्रेमी जोड़े को ग्रामीणों ने रोका, परिजनों को मनाकर करवायी शादी

अपने परिजनों को जाति-पाति की सोच से ऊपर उठकर शादी के लिए तैयार करने के लिए दोनों ने तीन वर्षों तक कोशिश की. 

बिहार: घर छोड़कर भाग रहे प्रेमी जोड़े को ग्रामीणों ने रोका, परिजनों को मनाकर करवायी शादी
परिजनों को मनाकर ग्रामीणों ने करा दी शादी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सासाराम: मोहब्बत में जुदाई, समाज और परिवार की बंदिशों की बातें तो अक्सर हम सुनते हैं, लेकिन मोहब्बत मुकाम तक पहुंच जाए, ऐसा कम ही मामलों में होता है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि प्यार अगर सच्चा हो तो उसे कायनात से भी मदद मिलती है. ऐसा ही हुआ रोहतास के अकोढ़ी गोला के रहने वाले राजेश और प्रीति के साथ.

दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे. एक-दूसरे के बिना रहना मुश्किल था. लेकिन, दोनों अपने परिवार के खिलाफ भी नहीं जाना चाहते थे. दोनों ने अपने अमिट प्यार को और गहराई देने के लिए शादी करने की सोची. इसके लिए राजेश और प्रीति ने अपने-अपने परिवार वालों से बात भी की, लेकिन दोनों में से किसी का भी परिवार इस शादी के लिए तैयार नहीं हुआ.

राजेश और प्रीति की शादी की राह में समाज की दकियानूसी सोच और जाति आड़े आ रही थी. अपने परिजनों को जाति-पाति की सोच से ऊपर उठकर शादी के लिए तैयार करने के लिए दोनों ने तीन वर्षों तक कोशिश की. फिर भी जब दोनों के परिजन टस से मस नहीं हुए तो प्रेमी युगल ने घर से भागकर शादी करने का फैसला किया.

एक दिन दोनों घर से निकल गए. लेकिन अभी घर से कुछ ही दूर निकले थे कि डेहरी के लंकेश्वर बिगहा के पास उन्हें कुछ ग्रामीणों ने पकड़ लिया. उनके भागने की जानकारी परिवार वालों की दी गई. परिजन मौके पर पहुंचे. प्रेमी जोड़े के भागने की खबर आग की तरफ इलाके में फैल गई. परिणामस्वरूप भीड़ जमा हो गई. समाज के वरिष्ठ लोग भी जुटे. फिर दोनों के घर से भागने की वजह की जानकारी ली गयी.

पता चला कि परिजनों के शादी के लिए तैयार नहीं होने के कारण प्रेमी युगल घर छोड़कर भाग रहे थे. फिर मौके पर मौजूद दोनों के परिजनों से इस बारे में समाज के लोगों ने बातचीत की. उन्हें राजेश और प्रीति की शादी के लिए तैयार किया गया. आपसी रजामंदी से दोनों की शादी तत्काल कराने का फैसला हुआ. फिर क्या था, बीच चौराहे पर ही सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में अनूठी शादी का इंतजाम किया गया. राजेश-प्रीति का शादी के बंधन में बंधकर मुकाम तक पहुंचा.

-- Dharmendra Mani Rajesh, News Desk