संजय जायसवाल लोकसभा में मुख्य सचेतक तो गोपालजी ठाकुर सचेतक बनाए गए, पीएम मोदी तो बिहार पर मेहरबान हो गए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2359192

संजय जायसवाल लोकसभा में मुख्य सचेतक तो गोपालजी ठाकुर सचेतक बनाए गए, पीएम मोदी तो बिहार पर मेहरबान हो गए

Bihar News: डॉ संजय जायसवाल चौथी बार लागातार सांसद चुने गए हैं. वह बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. अब पार्टी ने उन्हें फिर बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. वहीं, गोपाल जी ठाकुर पर भी भारतीय जनता पार्टी ने भरोसा जताया है.

संजय जायसवाल और गोपालजी ठाकुर (File Photo)

Bihar Politics: बिहार को लेकर जिस तरह से केंद्रीय बजट में धमाका दिखा था. अब उसी तरह बीजेपी में भी बिहार का जलवा दिख रहा है. दरअसल, सासंद डॉ संजय जायसवाल को भारतीय जनता पार्टी ने बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है. संजय जायसवाल को बीजेपी ने सत्तारुढ़ दल का मुख्य सचेतक बनाया है. इतना ही नहीं दरभंगा से बीजेपी सांसद गोपाल जी ठाकुर को सचेतक बनाया है. बीजेपी ने पार्टी के संसदीय दल की सूचना के बाद लोकसभा सचिवालय की तरफ से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है.

वहीं, लोकसभा में पार्टी की तरफ से जिम्मेदारी मिलने के बाद सांसद डॉ संजय जायसवाल ने पहली प्रतिक्रिया दी. उन्होंने पीएम मोदी और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद किया. संजय जायसवाल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की ओर से चीफ व्हिप की अहम जिम्मेदारी देकर पार्टी ने विश्वास जताया है, उसके लिए कोटि-कोटि धन्यवाद-आभार प्रकट करता हूं. 

उन्होंने आगे लिखा कि मेरा आदरणीय पीएम मोदी ( PM Narendra Modi), राष्ट्रीय अध्यक्ष  जेपी नड्डा (JP Nadda), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के उम्मीदों पर मेरा खरा उतरना का प्रयास शत-प्रतिशत रहेगा. आभार-अभिनंदन.

मुख्य सचेतक क्या होता है?
अब जानते हैं कि मुख्य सचेतक क्या होता है. दरअसल, मुख्य सचेतक एक सियासी दल का नेता होता है, जिसका काम व्हिपिंग सिस्टम को लागू करना होता है, जिसका उद्देश्य ये सुनिश्चित करना होता है कि सांसद पार्टी नेतृत्व के निर्देशानुसार सदन में मौजूद हो और विधेयक पर मतदान करें.

सचेतक क्या होता है जानिए
किसी सियासी पार्टी में सचेतक (ह्विप) वह व्यक्ति होता है, जो उस पार्टी में अनुशासन बनाए रखने के लिए उत्तरदायी होता है. हालांकि, संविधान में विधायक दल के नेता को परिभाषित नहीं किया गया है. आमतौर पर सियासी दल के संचालन दस्तावेज में ही ऐसा प्रावधान है.

TAGS

Trending news