Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2371641
photoDetails0hindi

चंपारण के इस अस्पताल में मोबाइल की रोशनी में होती है बच्चों की डिलीवरी, देखिए तस्वीरें

बेतिया के नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल से बिहार के स्वास्थ विभाग की पोल खोलती तस्वीर सामने आई है.

1/7

बेतिया के नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल से बिहार के स्वास्थ विभाग की पोल खोलती तस्वीर सामने आई है. इस देख आप हैरान हो जाएंगे नरकटियागंज के अनुमंडलिय अस्पताल में लाइट नहीं है, जेनरेटर खराब है, मोबाईल के टार्च से मरीजों का इलाज चल हो रहा है और स्वास्थ महकमा के साथ जिला प्रशासन बेखबर है. 

महिलाओं का मोबाइल के टार्च के उजाले में प्रसव

2/7
महिलाओं का मोबाइल के टार्च के उजाले में प्रसव

तस्वीर में देखिए मोबाईल के टार्च के उजाले में किसी को पानी चढ़ाया जा रहा है. किसी को टांका लगाया जा रहा है. किसी को इंजेक्शन दिया जा रहा है, तो कहीं प्रसव कराया जा रहा है. दो-दो महिलाओं का मोबाइल के टार्च के उजाले में प्रसव कराया गया है. प्रसव कराने वाली महिलाओं का नाम निशा देवी और रिंकी देवी है जो बिरंची और गोकुला की रहने वाली है.

 

यह तस्वीर हैरान कर देने वाली

3/7
यह तस्वीर हैरान कर देने वाली

अस्पताल में वर्दीधारी इस महिला को देखिए जो प्रशिक्षु डीएसपी सपना रानी है जो शिकारपुर थाना की थानाध्यक्ष हैं. मरीजों के इलाज के लिए हर सम्भव मदद कर रहीं हैं. यह तस्वीर हैरान कर देने वाली है. 

मोबाइल टार्च के उजाले में टांका लगाया जा रहा

4/7
मोबाइल टार्च के उजाले में टांका लगाया जा रहा

बिहार के स्वास्थ विभाग की पोल खोलती यह तस्वीर है. 112 पुलिस की टीम सड़क हादसे में घायल एक युवक को लेकर आई है उसका भी मोबाइल टार्च के उजाले में टांका लगाया जा रहा है. मरीज के साथ आये परिजन अपना अपना मोबाइल का टार्च जला रहे है इलाज हो रहा है. 

 

नरकटियागंज अनुमंडलिय अस्पताल की तस्वीर

5/7
नरकटियागंज अनुमंडलिय अस्पताल की तस्वीर

दवा लिखने के लिए पैड पर मोबाइल का टार्च जलाया जा रहा है ताकि डॉक्टर साहब पुर्जा पर दवा लिख सके यह सब नरकटियागंज अनुमंडलिय अस्पताल की तस्वीर है. 

परिजन हाथ से पंखा डोला रहे

6/7
परिजन हाथ से पंखा डोला रहे

बता दें कि 6 अगस्त, 2024 दिन मंगलवार को दिन से ही लाइट नहीं है और अस्पताल का जेनरेटर खराब हो गया है. मरीज भीषण गर्मी में तड़प रहे हैं. परिजन हाथ से पंखा डोला रहे हैं. मरीज के परिजनों का कहना है कि आज बहुत परेशानी हुई है. 

जेनरेटर खराब

7/7
जेनरेटर खराब

अस्पताल के डॉक्टर सुधीर कुमार और एएनएम गीता कुमारी ने बताया है कि हमलोग क्या करें हमलोग ड्यूटी कर रहे है. मोबाईल के टार्च के उजाले में इलाज कर रहे है. दिन से ही लाइट नहीं है और जेनरेटर खराब हो गया है. अनुमंडलिय अस्पताल से प्रबंधक अस्पताल उपाधीक्षक अस्पताल से गायब बताये जा रहे है. 

रिपोर्ट: धनंजय द्विवेदी