West Champaran Lok Sabha Result 2024: पश्चिम चंपारण सीट से संजय जायसवाल की हुई जीत, दबदबा रहा बरकारार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276489

West Champaran Lok Sabha Result 2024: पश्चिम चंपारण सीट से संजय जायसवाल की हुई जीत, दबदबा रहा बरकारार

West Champaran Lok Sabha Result 2024: परिसीमन के बाद 2009 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ और तब से इस सीट पर भगवा लहरा रहा है. डॉ संजय जायसवाल ने इस सीट पर लगातार अपना दबदबा बनाए रखा है. अब देखना होगा कि किसके सिर बंधेगा पश्चिम चंपारण का ताज. 

पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट

Paschim Champaran Lok Sabha Result 2024: पश्चिम चम्पारण लोकसभा सीट से चौथी बार बीजेपी प्रत्याशी डॉ संजय जायसवाल ने लगभग जीत दर्ज कर ली है. संजय एक लाख 25 हजार वोटो के अंतराल से आगे हैं और जीत की घोषणा महज औपचारिकता है. डॉ संजय जायसवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से जीत हुई हैं. पश्चिम चंपारण सीट पर मतगणना शुरू हो गई है. वहां से संजय जायसवाल आगे चल रहे हैं. बिहार की अहम सीटों में से एक पश्चिम चंपारण सीट की चुनावी लड़ाई काफी दिलचस्प होने वाली है. लिहाजा, इस सीट से जुड़ी मतगणना की हर अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे.

नेपाल से एकदम सटे और हिमालय की तराई क्षेत्र वाली पश्चिमी चंपारण लोकसभा सीट, बिहार की राजनीति में खासा महत्व रखती है. इस सीट का भूगोल बता दें कि तो यह 6 विधानसभा को मिलाकर बनाया गया है जिसमें नौतन, चनपटिया, बेतिया, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया विधानसभा सीटें आती हैं. एनडीए की ओर से बीजेपी के वर्तमान सांसद संजय जायसवाल पर फिर से भरोसा जताया गया है. वहीं महागठबंधन की ओर कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी ताल ठोक रहे है. इस सीट पर छठवें चरण यानी 25 मई को मतदान हुआ था. 

चुनाव आयोग की बात करें तो इस सीट पर कुल 61.62 फीसद वोट पड़े. यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने मतदान में ज्यादा उत्साह दिखाया. पुरुष मतदाताओं की तुलना में 10 फीसदी से ज्यादा महिलाओं ने वोट डाला है. पुरुषों की संख्या 57.21 प्रतिशत रही, वहीं 66.67 फीसदी महिलाओं ने अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग किया. अन्य मतदाताओं की संख्या 9.38 फीसदी रही.

ये भी पढ़ें- East Champaran Lok Sabha Result 2024: पूर्वी चंपारण में कायम रहेगी राधामोहन सिंह की बादशाहत या फिर राजेश कुशवाहा करेंगे खेल?

समाजिक और भौगोलिक समीकरण

गांधी जी ने अपना पहला सत्याग्रह यहीं पर किया था. यहां के इलाकों में थारू जनजाति भी रहती है. यहां गंडक में आकर कई छोटी नदियां समाहित हो जाती है. यह क्षेत्र गन्ने की खेती के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इस जिले की कुल आबादी 40 लाख के करीब है. यहां के लगभग सभी लोग भोजपुरी भाषा ही आम बोलचाल में प्रयोग करते हैं. यहां हिंदुओं की आबादी 78 प्रतिशत के करीब है जबकि मुस्लिम आबादी 22 प्रतिशत के करीब है. 

राजनीतिक इतिहास

परिसीमन के बाद 2009 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ और तब से इस सीट पर भगवा लहरा रहा है. डॉ संजय जायसवाल ने इस सीट पर लगातार अपना दबदबा बनाए रखा है.  

ये भी पढ़ें- हाजीपुर में फंस गए चिराग पासवान या शिवचंद्र राम को महिलाओं ने लगा दिया किनारे?

इस सीट के कुल प्रत्याशी

बीजेपी: संजय जायसवाल
राजद: मदन मोहन तिवारी
बसपाः उपेंद्र राम
VKVIP: संजय कुमार
निर्दलीय: मो. कलाम साई
निर्दलीय: मो. सोएब
निर्दलीय: नफीस अहमद
निर्दलीय: रौशन कुमार श्रीवास्तव
नोटा: नोटा

ये भी पढ़ें- संतोष कुशवाहा और बीमा भारती की आमने सामने की लड़ाई को पप्पू यादव ने रोचक बना दिया

2019 लोकसभा चुनाव का रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में डा. संजय जायसवाल ने 6,03,706 यानी 59.6 प्रतिशत मत हासिल किए थे तो उनके प्रतिद्वंद्वी रालोसपा के प्रत्याशी बृजेश कुमार कुशवाहा को 3,09,800 यानी 30.58 वोट मिले थे. इस तरह संजय जायसवाल ने बृजेश कुमार कुशवाहा को 2,93,906 मतों से हराया था. 

Trending news