बंध्याकरण के बाद महिला की मौत, अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगा परिजनों ने किया कुछ ऐसा
Advertisement

बंध्याकरण के बाद महिला की मौत, अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगा परिजनों ने किया कुछ ऐसा

तबीयत बिगड़ जाने के बाद एम्बुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) देवरी लाया गया, जहां पर चिकित्सक के द्वारा मृत घोषित कर दिया गया.

बंध्याकरण के बाद महिला की मौत, अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगा परिजनों ने किया कुछ ऐसा.

Giridih: झारखंड के गिरिडीह में बंध्याकरण के बाद एक महिला की मौत हो जाने का मामला सामने आया है. मृतका गुड़िया देवी (29) देवरी थाना क्षेत्र के हरला पंचायत के रामुशरण गांव की है. मृतका के पति पूरण यादव के मुताबिक बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) देवरी में गुड़िया देवरी का बंध्याकरण (Sterilization) ऑपरेशन करवाया था. 

ऑपरेशन के बाद शाम सात बजे पत्नी को घर ले गए. घर ले जाने के बाद सुबह तीन बजे अचानक तबीयत बिगड़ गयी. तबीयत बिगड़ जाने के बाद एम्बुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) देवरी लाया गया, जहां पर चिकित्सक के द्वारा मृत घोषित कर दिया गया. मौत की घटना से परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. मृतका के चार छोटे-छोटे बच्चे हैं. 

यह भी पढ़ें:- गिरिडीह: हैवानियत की इम्तेहां, घर में अकेली लड़की को अगवा कर किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

इधर, घटना की सूचना पाकर पूर्व विधायक गुरूसहाय महतो, जिला पार्षद प्रतिनिधि प्रदीप हाजरा, हरला पंचायत के प्रधान विनय कुमार भाकपा माले के रामकिशुन यादव, कैलाश यादव, अजय चौधरी, जेएमएम नेता अनिल चौधरी टुपलाल हाजरा ने अस्पताल पहुंचकर परिजनों को दिलासा दिया. 

इधर, मौत को लेकर परिजनों का कहना था कि ऑपरेशन (Operation) में लापरवाही बरते जाने के वजह से मौत हो गई. परिजनों ने उचित मुआवजा देने की मांग किया है. इस दौरान जनप्रतिनिधियों व परिजनों के द्वारा पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग की गयी. 

इस दौरान चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा बताया की बंध्याकरण के बाद मौत हो जाने की घटना में एक लाख रुपए का मुआवजा देने का सरकारी प्रावधान है. सरकारी प्रावधान के अनुसार पीड़ित परिवार को मुआवजा उपलब्ध करवाया जाएगा. फिलहाल दाह संस्कार के लिए दस हजार का आर्थिक सहयोग उपलब्ध करवाया गया.
इनपुट:- मृणाल सिन्हा