close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

योग दिवस मनाने के लिए PM मोदी ने झारखंड को क्यों चुना, जानें 3 वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (21 जून) को पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करने के लिए झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे. यहां धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने योग करने के लिए झारखंड का चयन क्यों किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने योग करने के लिए झारखंड का चयन तीन वजहों से किया है.

योग दिवस मनाने के लिए PM मोदी ने झारखंड को क्यों चुना, जानें 3 वजह
Yoga Day 2019: पीएम मोदी ने रांची में योग किया. तस्वीर साभार: ANI

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (21 जून) को पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day 2019) पर योग करने के लिए झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे. यहां धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने योग करने के लिए झारखंड का चयन क्यों किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने योग करने के लिए झारखंड का चयन तीन वजहों से किया है.

पहला: पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड का नाम ही ऐसा है, जिससे प्रकृति का बोध होता है. यह एक ऐसा नाम है जो हमें प्रकृति से नजदीकी का अनुभव कराता है. योग भी प्रकृति की ही देन है.

दूसरा: पीएम मोदी ने बताया कि 23 सितंबर को 2018 में झारखंड से ही आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है. गरीबों के लिए शुरू की गई इस योजना से लोग रोग से मुक्त होंगे और योग भी लोगों को निरोग बनाता है. पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारतीयों को आयुष्मान बनाने में योग्यता का महत्व है, इसलिए आज राज्य आना मेरे लिए विशेष है.

तीसरा: पीएम मोदी ने कहा कि उनका झारखंड से विशेष लगाव है. इसलिए यहीं से दुनिया को योग से जरिए निरोग रहने रहने का संदेश देने लिए चुना है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा हमारे लिए गर्व की बात है कि पूरी दुनिया में योग किया जा रहा है. योग अमीरी-गरीबी से परे है. पीएम ने कहा कि झारखंड के छऊ नृत्य में योग क्रिया जैसे स्टेप हैं. उन्होंने ये भी कहा कि आज योग भले ही पूरी दुनिया में किया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण भारत में आज भी यह उतना लोकप्रिय नहीं है. हमें कोशिश करनी चाहिए कि यह जन-जन तक पहुंचे.

इससे पहले पीएम मोदी गुरुवार रात विशेष विमान से रांच पहुंचे. झारखण्ड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास और वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया.