India GDP Growth Rate: जीडीपी के वित्त वर्ष 2022-23 के आंकड़े आ चुके हैं और अब आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का एक पुराना वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. रघुराम राजन का यह वीडियो पिछले साल का है. तब वह भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब दिसंबर 2022 में राजस्थान पहुंची थे, तब राहुल के साथ रघुराम राजन भी नजर आए थे. इसी दौरान उन्होंने राहुल गांधी के साथ एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर 2023-24 में भारत की विकास दर 5 प्रतिशत भी रहती है तो हम भाग्यशाली होंगे. अब उनका यह वीडियो अब फिर से वायरल हो रहा है, जिसके बाद रघुराम राजन पर बीजेपी हमलावर हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेल हो गई रघुराम राजन की भविष्यवाणी


रघुराम राजन ने कहा था कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी 5 प्रतिशत रह सकती है. लेकिन उनकी भविष्यवाणी के उलट भारत की जीडीपी बेहतर हो रही है. देश की जीडीपी ने एसबीआई, आरबीआई और रॉयटर्स पोल के अनुमान को भी पछाड़ते हुए और शानदार प्रदर्शन किया है. भारत की इकोनॉमी ऐसे समय पर बढ़ी है, जब यूरोप के कई देश मंदी की मार झेल रहे हैं. भारत की जीडीपी ग्रोथ मार्च में 6.1 प्रतिशत रही है. वहीं केंद्र का अनुमान था कि भारत की ग्रोथ रेट वित्त वर्ष 2023 में 7.2 प्रतिशत रहेगी. यह अनुमान केंद्र के लिए राहत लेकर आया है. 



राहुल को दिया था इंटरव्यू


साल 2022 में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शरीक होने रघुराम राजन राजस्थान पहुंचे थे. उन्होंने आर्थिक विकास को लेकर राहुल गांधी के सवालों का जवाब देते हुए कहा था कि वैश्विक हालातों और यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण यह साल भारत और दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा. उन्होंने आगे कहा कि इससे भारतीय इकोनॉमी के लिए दिक्कतें होंगी. 


रघुराम राजन ने कहा, बैंक की ब्याज दरें सबसे ऊंचे स्तर पर हैं, निर्यात घट रहा है, महंगाई बढ़ रही है. इनका असर भारत पर भी नजर आएगा. यह ग्रोथ रेट के लिए  नेगेटिव चीजें हैं. अगर इन सबके बीच भारतीय अर्थव्यवस्था 5 परसेंट की ग्रोथ से बझडती है तो हम लकी होंगे.